नई दिल्ली: Shankar Nag Bday Special: कन्नड़ अभिनेता और निर्देशक शंकर नाग ने 1986 में एक टीवी सीरियल का निर्देशन किया जिसका नाम 'मालगुडी डेज' था. शंकर का यह टीवी सीरियल मालगुडी भारत के प्रख्यात लेखक R.K. Narayan के 'एक काल्पनिक शहर है' पर आधारित था. इस फिल्म से शंकर नाग ने काफी पॉपुलेरिटी बटोरी थी. वह हिट डायरेक्टर्स की लिस्ट में शामिल हो गए थे. आज यानी 9 नवंबर को दिवंगत निर्देशक का जन्मदिन होता है. आइए इस मौके पर उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'मालगुडी डेज' से पाई थी फेम


दिवंगत अभिनेता और निर्देशक शंकर नाग 1986 में अपने टीवी शो 'मालगुडी डेज' को बनाया था. जब शंकर इस शो को बना रहे थे, तो उन्हें अंदाजा नहीं था कि उनका ये सीरियल इतिहास रचने वाला है. धारावाहिक में स्वामी एंड फ्रेंड्स तथा वेंडर ऑफ स्वीट्स जैसी लघु कथाएँ व उपन्यास शामिल थे.



इस धारावाहिक को हिन्दी व अंग्रेज़ी में बनाया गया था. दूरदर्शन पर टेलिकास्ट होने वाला शो मालगुडी डेज़ बच्चों का पसंदीदा था. इसके कुल 39 एपिसोड प्रसारित किए गए थे. यह धारावाहिक मालगुडी डेज़ रिटर्न नाम से दोबार भी टेलीकास्ट किया गया था.


'ऑटो राज' के नाम से थे मशहूर


शंकर नाग कि1982 में रिलीज हुई फिल्म 'ऑटो राज' भी सुपरडुपर हिट रही थी. इस फिल्म में शंकर ने एक ऑटो ड्राइवर राजा की भूमिका निभाई थी.



फिल्म ऑटो चालकों को इतनी पसंद आई की शंकर उनके पंदीदा अभिनेता बन गए. इतना ही नहीं इस फिल्म के बाद इनकी पहचान 'ऑटो राज' से ही होने लगी थी. 


सभी भाषाओं में किया काम


शंकर नाग भले ही कन्नड़ कल्चर से ताल्लुख रखते थे, लेकिन उन्होंने हिंदी मराठी तमिल कई भाषाओं में काम किया था. उन्होंने अपने काम में भाषा को कभी बाधा नहीं बनने दिया. बात अगर हिंदी सिनेमा की करें तो उन्होंने लालच, उत्सव जैसी फिल्मों में काम किया है. फिल्म उत्सव में उनके साथ नीना गुप्ता भी थी. बता दें एक्टर शंकर नाग ने 30 सितंबर 1990 को दुनिया को अलविदा कह दिया था.


ये भी पढ़ें- Bday Special: हर्षवर्धन कपूर ने जब बताया था अपना स्ट्रगल, कैसे पाई-पाई जोड़कर लाना चाहते थे अपनी पसंदीदा कार


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.