नई दिल्ली: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अधिकतर सुपरस्टार लंबे समय तक पर्दे पर यंग किरदार को निभाना पसंद करते हैं. अक्षय कुमार से लेकर शाहरुख खान 50 की उम्र के बाद भी सिल्वर स्क्रीन पर 20 से 30 साल के लड़के किरदार निभाते हुए नजर आ चुके हैं, लेकिन संजीव कुमार ने अपनी जवानी में ही बुजुर्ग वाले किरदार निभाए थे, इसके पीछे की वजह फिल्म की कहानी  या डायरेक्टर नहीं बल्कि काफी हैरान करने वाली वजह थी. आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुढ़ापा नहीं देख पाएंगे 
दरअसल एक्टर संजीव कुमार को लगता था कि वह बुढ़ापा नहीं देख पाएंगे. 50 से पहले ही उनकी मौत हो जाएगी ऐसे में वह बुढापा को जीना चाहते थे. संजीव कुमार जवानी में ही बुजुर्ग का किरदार करने लगे थे क्योंकि उन्हें लगता था कि वह 50 से अधिक नहीं जी पाएंगे. एक्टर का अपनी मौत को लेकर जो पूर्वानुमान था वह सच हुआ. 50 साल से पहले ही हार्ट अटैक से उनकी मौत हो गई थी. 


एक्ट्रेस तबस्सुम ने किया खुलासा 
एक्ट्रेस तबस्सू ने बताया था कि मैंने एक बार उनसे सवाल किया था कि आप उम्रदराज रोल्स क्यों करना चाहते हैं. इस सवाल के जवाब में उन्होंने बोला- एक हस्तरेखा पढ़ने वाले ने बताया हैकि मैं ज्यादा नहीं जिऊंगा और बुढ़ापा नहीं देख पाऊंगा. इसलिए मैं बुजुर्ग वाले रोल करना चाहता हूं ताकि वो उम्र जी सकूं जो मेरी किस्मत में नहीं है. 


संजय कुमार की फैमिली की हिस्ट्री 
संजय कुमार की फैमिली की मडिकल हिस्ट्री उनके परिवार के पुरुष 50 साल की उम्र तक नहीं पहुंत पाते थे. लोगों को मानना था कि एक्टर के परिवार के ऊपर कोई श्राप है. संजीव कुमार के दादा, पिताजी, भाई सभी का निधन 50 साल की उम्र से पहले हुआ था. ऐसे में संजीव कुमार को भी आभास था कि वह 50 पार नहीं कर पाएंगे. उनके परिवार के पुरुषों की मौत हार्ट अटैक से हुई थी. संजीव कुमार भी 47 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हुआ था. 


ये भी पढ़ें- पापा बनने से पहले ही रणवीर सिंह ने लिखा क्यूट नोट, बोले- 'जिंदगी का एक...'


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.