Devika Rani Special: आज कल फिल्मों में किसिंग सीन और इंटिमेसी दिखाया जाना आम बात हो चुकी है. बेशक आज कल लोग ये सब चीज देखने के आदि हो गए हैं, इसके बावजूद अगर कुछ सेकेंड्स से ज्यादा किस दिख जाए तो दर्शक असहज होने लगते हैं. ऐसे सोचिए जरा 30 के दशक में अगर कोई अदाकारा बेबाक होकर पर्दे पर किसिंग सीन फिल्माती दिख जाए तो दर्शकों की उस पर क्या प्रतिक्रिया रही होगी. जी हां, ऐसी ही बेबाकी बॉलीवुड की फर्स्ट लेडी कही जाने वालीं देविका रानी ने दिखाई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक्टिंग की दुनिया ने किया आकर्षित


30 मार्च, 1908 को जन्मीं देविका रानी जब 9 साल की थीं तब वह अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए इंग्लैंड चली गई थीं. यहां उन्हें एक्टिंग के बारे में पता चला और उन्होंने फैसला कर लिया कि वह अभिनय की दुनिया में ही करियर बनाएंगी. ऐसे में उन्होंने रॉयल अकादमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट से एक्टिंग की पढ़ाई की. पढ़ाई पूरी करके जब वह भारत लौटीं तो उनकी मुलाकात फिल्मकार हिमांशु राय से हुई.


देविका के एक सीन से मचाया था बवाल


हिमांशु ने देविका को फिल्म 'कर्म' के लिए कास्ट किया, जब फिल्म रिलीज हुई तो साल था 1933. देविका के साथ हिमांशु ही लीड हीरो का किरदार निभा रहे थे. उस जमाने में देविका ने इस फिल्म में 4 मिनट लंबा लिपलॉक सीन दिया था. इस सीन ने पूरे देशभर में हंगामा मचा दिया. इस फिल्म के कारण लोगों ने देविका रानी को इतना ट्रोल किया कि उनकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुईं. हालांकि, देविका ने हिमांशु से शादी भी की. देविका रानी का ये किसिंग रिकॉर्ड आज भी कोई नहीं तोड़ पाया है.


हमेशा पर्दे पर बेबाक रहीं देविका


देविका रानी का फिल्मी करियर करीब 10 सालों का रहा. इस दौरान वह 15 फिल्मों का हिस्सा बनीं और हिन्दी सिनेमा में अमर हो गईं. 1936 में वह फिल्म ‘अछूत कन्या’ में नजर आईं. इस फिल्म में उन्होंने एक दलित लड़की का किरदार निभाया था, जो दर्शकों के बीच इतनी पसंद की गई कि इस फिल्म के कारण उन्हें 'फर्स्ट लेडी ऑफ इंडियन स्क्रीन' की उपाधि दे दी गई. देविका हमेशा अपने अभिनय में बहुत बोल्ड रहीं. उन्हें हिंदी सिनेमा में अभूतपूर्व योगदान देने के लिए 'ड्रैगन लेडी' का नाम भी दिया गया.


ये भी पढ़ें- Jagdeep Special: इस लालच में जगदीप ने की फिल्मों में एंट्री, 33 साल छोटी लड़की संग रचाई तीसरी शादी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.