नई दिल्ली: जब बात आती है बॉलीवुड की तो सभी को वहां की चकाचौंध और ग्लैमर से भरी दुनिया नजर आती है, लेकिन उस पॉपुलैरिटी के बीच कई सितारे रोजाना अपनी चमक खो देते हैं. वो गुमनाम हो जाते हैं और भूला दिए जाते हैं. ऐसे कई सितारे हैं जो या तो अपनी गुमनामी को बरदाश्त नहीं कर पाते और कुछ तो मानसिक संतुलन खो बैठते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डिप्रेशन जैसी समस्या से लंबे समय से जूझने के बाद कई लोगों ने सुसाइड कर ली. वहीं बहुत कम ऐसे सितारे हैं जो बाहर आए और आज बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं जिनमें से दीपिका पादुकोण एक हैं. 


आइए ऐसे सितारों के बारे में जानते हैं जो दिमागी तौर पर अस्वस्थ थे. अपनी मानसिक बीमारियों के चलते वो या तो दुनिया से विदा हो गए या आज भी पागल खाने में हैं-


परवीन बाबी


22 जनवरी 2005 को परवीन बाबी का शव मुंबई के एक फ्लैट में उनकी मौत के तीन दिन बाद बरामद किया गया था. पुलिस को जब उनकी लाश मिली तो वो पूरी तरह सड़ चुकी थी. बता दें कि एक्ट्रेस को सिजोफ्रेनिया नाम की मानसिक बीमारी थी.


.


बीमारी के चलते वो कई लोगों को अपनी जान का दुश्मन बताया करती थीं जिसमें अमिताभ बच्चन का वो नाम लेती थीं. महेश भट्ट ने 2014 में परवीन के साथ अपने रिश्ते की सच्चाई को बताया था. साथ ही ये भी बताया कि कैसे उनकी दिमागी बीमारी का कहीं इलाज न हो सका.



राज किरण


कर्ज और घर होतो ऐसा जैसी फिल्मों में कमाल का अभिनय करने वाले एक्टर राज किरण कहां हैं कैसे हैं कोई नहीं जानता. वो किस हालत में है ये कहना काफी मुश्किल है. आखिर में ऋषि कपूर ने उनकी खोज शुरू की तो पता चला कि अमेरिका के अटलांटा के एक पागलखाने में दस सालों से भर्ती हैं. पत्नी और बेटी के धोका देने के बाद वो डिप्रेशन में चले गए जिसके बाद उन्होंने मानसिक संतुलन खो दिया और डिप्रेशन में चले गए.


मिताली शर्मा


28 वर्षीय एक्ट्रेस मिताली शर्मा ने अपने मां बाप की मर्जी के खिलाफ एक्ट्रेस बनने का फैसला लिया था. मिताली ने की भोजपुरी फिल्मों में भी काम किया लेकिन एक वक्त ऐसा आया कि वो भीख मांगने पर मजबूर हो गईं. वो लोगों की कार के शीशे तोड़ उन्हें गालियां देतीं. ऐसे में पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया. जब पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया तो उन्होंने सबसे पहले खाना मांगा. वोपूरी तरह पागल हो गई थीं ऐसे में उन्हें पागलखाने भेज दिया गया.



सुशांत सिंह राजपूत


सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद मीडिया में काफी सनसनी फैली थी. उनकी मौत का असल कारण अभी भी पता नहीं लग पाया है, लेकिन रिया चक्रवर्ती जो उनकी गर्लफ्रेंड थीं उन्होने उनकी दिमागी हालत को लेकर एक खास जानाकरी साझा की थी. उनका कहना था कि एक्टर बायपोलर डिसऑर्डर से जूझ रहे थे. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुशांत सिंह राजपूत की मौत सुसाइड नहीं बल्कि हत्या है. आज भी जांच अधूरी और न्याय मिलना बाकि.


वहीं लॉक अप सीजन एक में दिखाई दीं पायल रोहतगी, निशा रावल ने भी बायपोलर डिसऑर्डर से ग्रसित होने की बात कही थी. दीपिका पादुकोण ने तो डिप्रेशन के खिलाफ लड़ी अपनी लड़ाई के बाद जमकर मेंटल हेल्थ को लेकर अवेयरनेस फैलाना शुरू किया. भले ही मेंटल हेल्थ को लोग इतनी तरजीह नहीं दिया करते थे लेकिन अब फिजिकल हेल्थ के जैसे ही मेंटल हेल्थ को भी इंपोर्टेंस दी जाती रही है.


ये भी पढ़ें: मुलायम सिंह यादव के दिल के करीब थे ये बालीवुड सितारे, पार्टी में भी थे शामिल


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.