नई दिल्ली: बलूचिस्तान की मां और कांधार के पिता और काबुल में पैदा हुए कादर खान. तीन भाइयों के बाद चौथे नंबर पर पैदा हुए थे कादर खान. लेकिन तीनों भाई जैसे ही आठ साल को पहुंचे तीनों की मौत हो गई. जब कादर खान पैदा हुए तो डरी हुई मां ने कहा कि इस जगह की हवा ठीक नहीं है. यहां मेरे बच्चे जी नहीं पाते मैं यहां से चली जाऊंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गरीब घर न सुबह के खाने का भरोसा न दिन का ठिकाना. कुदरत ने धक्के खाते खिलाते कादर खान का स्क्रीनप्ले लिख डाला और ले आए मुंबई की एक झुग्गी धारावी में. फिल्मों में नाम और प्यार कमाने वाले कादर खान को सबसे बड़ा घाव दिया अमिताभ बच्चन ने.


सर जी ना बोलना पड़ा महंगा
जिंदगी में कई खून के आंसू और घूंट पीने वाले कादर खान ने अपनी कलम से कई शानदार फिल्में लिखीं. अपनी जिंदगी के डूबते दौर के बारे में कहते हैं कि एक बार किसी फिल्म की शूटिंग चल रही थी कि तभी एक प्रोड्यूसर आया और बोला कि 'आप क्या सर जी को मिला'.



कादर खान ने अचंभे से पूछा 'कौन सर?' वो बोला 'आपको सर जी नहीं मालुम अरे वो लंबा आदमी.'


कौन सर जी
कादर खान ने उस तरफ देखा तो सामने से अमिताभ बच्चन आ रहे थे. कादर खान ने हैरत में पूछा कि 'वो तो अमित है वो सर जी कब से हो गए.' प्रोड्यूसर ने कहा कि 'हम उन्हें सर जी कहते हैं.' सेट का माहौल ऐसा था कि हर किसी ने अमिताभ बच्चन को सर जी कहना शुरू कर दिया था. कादर खान कहते हैं कि  मेरे मुंह से कभी अमित के लिए सर जी नहीं निकला.  



'यही वजह रही कि मैं भी वहां से निकल गया. आखिर कोई अपने दोस्त अपने भाई को सर जी कैसे बुला सकता है. शायद यही वजह रही कि मुझे 'खुदा गवाह' से बाहर कर दिया गया. 'गंगा जमुना सरस्वती' भी आधी लिखी और आधी छोड़ दी. बहुत सी फिल्में छोड़नी पड़ीं.'


उसूल जब आए आगे
शायद उसूलों के आगे कादर खान का डटे रहना उनके करियर के लिए घातक साबित हुआ. अपनी कॉमेडी से हंसाने वाले और इमोशंस से शमा बांधने वाले कादर खान हमेशा के लिए चले गए लेकिन उनके बेटे आज भी अपने पिता के उसूलों को जिंदा रखे हुए हैं.


ये भी पढ़ें- Bigg Boss 16: सलमान खान को हुआ डेंगू, अब बिग बॉस होस्ट करेगा ये स्टार


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.