नई दिल्ली:Pritam Chakraborty Birthday: 14 जून 1971 को कोलकाता में बंगाली ब्राह्मण परिवार में जन्मे प्रीतम का पूरा नाम प्रीतम चक्रवर्ती है. लोग उन्हें प्यार से प्रीतम दा कहते हैं. संगीत की शिक्षा सिंगर ने अपने पिता प्रबोध चक्रवर्ती से ली है. कालेज के समय में वह राजनीति से भी जुड़े थे. इसके बाद उन्होंने  साउंड रिकॉर्डिंग और इंजीनियरिंग करने के लिए 1994 में एफटीआईआई पुणे में दाखिला लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बचपन से ही संगीत की तरफ थे आकर्षित


प्रीतम संगीत के प्रति बचपन से ही आकर्षित थे. वहीं उन्होंने कॉलेज के दिनों में ही अपने बैचमेट के साथ मिलकर बैंड का निर्माण कर लिया था. इस बैंड का नाम जोतुग्रिहेर पाखी था, जिसमें प्रीतम बेस्ट गिटार बजाथेने वाले थे. इतना ही नहीं ये बैंड ने अपना एक कैसेट भी रिलीज कर चुका था. कुछ साल बाद फिर प्रीतम बांग्ला बैंड चंद्रबिंदु से जुड़े. हालांकि, कुछ ही वक्त के बाद उन्होंने जेम्स, सुहैल, सोहम और एरिक आदि के साथ मिलकर अपना बैंड मेट्रो बनाया, जिसका पूरा नाम लाइफ इन ए... मेट्रो था. 


बॉलीवुड में ऐसे मिला मौका


प्रीतम साल 1997 में मुंबई आए थे. शुरुआत के दिनों में वह एड जिंगल्स कंपोज किया करते थे, जहां उन्हें शांतनु मोइत्रा, राजकुमार हीरानी, संजय गड़वी और जीत गांगुली के साथ काम करने का मौका मिला. प्रीतम ने सैंट्रो, इमामी, मैकडॉनल्ड्स, हेड एंड शोल्डर्स, थम्स अप, लिम्का और कॉम्प्लैन समेत तमाम ब्रैंड्स के लिए जिंगल्स कंपोज किए है. इसके अलावा उन्होंने कई टीवी शो के टाइटल ट्रैक भी लिखे थे.



वहीं उनका पहला हिट गाना 'तू ही मेरी शब है'था. जिसके बाद उन्होंने 'आओगे जब तुम', 'पहली नजर', तू झूठी मैं मक्कार जैसी फिल्मों के लिए सैंकड़ो गाने कंपोज किए और गाए.


विवादों में फंसे प्रीतम


प्रीतम को अपने गानों से जहां एक तरफ शोहरत मिली...तो वहीं दूसरी तरफ गानों के चलते वे विवादों में भी फंसे. सबसे पहले वह तब विवादों में आए, जब उनके गाने पहली नजर की धुन को चोरी का बताया गया. इसके बाद म्यूजिसियन ने एक इंटरव्यू में कहा था- मैंने करियर के शुरुआती दौर में कुछ गलतियां कीं थी, लेकिन लोगों ने मुझ पर झूठे आरोप भी लगाए. वहीं फिल्म एजेंट विनोद के गाने पुंगी पर भी चोरी का आरोप लगा था. हालांकि, बाद में ईरानी बैंड ने प्रीतम से माफी मांगी थी. 


इसे भी पढ़ें:  3 साल बाद भी नहीं सुलझी सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस का गुत्थी, फैंस को न्याय का अभी भी इंतजार


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप