नई दिल्ली: हिंदी सिनेमा की जानी-मानी प्रमुख डांसर्स में से एक रहीं शीला वाज़ का निधन हो गया है. उन्होंने मुंबई में अंतिम सांस ली. उन्होंने बॉलीवुड की कम से कम 40 फिल्मों काम किया था. ज्यादातर फिल्मों में वह एक डांसर के रूप में ही नजर आई थीं. उन्होंने हिंदी सिनेमा को कई बेहतरीन गाने दिए हैं, जिन्हें सुनकर आज भी लोग झूमने को मजबूर हो जाते हैं. वहीं शादी के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया से दूरी बना ली थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

90 साल में हुआ निधन


अभिनेत्री शीला वाज का मुंबई के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया है. वह 90 वर्ष की थीं. बता दें उनका जन्म कोंकणी परिवार में 18 अक्टूबर 1934 को मुंबई में हुआ था. उन्हें बचपन से ही एक बेहतरीन डांसर बनने का शौक था,



साथ ही उन्हें फिल्मी दुनिया में एंट्री करने की भी बेसब्री थी, पर उनका परिवार उनके इस कदम के खिलाफ था, लेकिन उनकी किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री भी की, और मशहूर डांसर भी बनी.


60 के दशक में कई बेहतरीन गानों में नजर आईं शीला


शीला वाज़ को 1950 और 1960 के दशक के कई सदाबहार गीतों में बेहतरीन डांसर के रूप में देखा गया. उनके फेमस गानों में  'लेके पहला पहला प्यार' (सीआईडी), 'रमैय्या वस्तावैय्या' (श्री 420) और 'घर आजा घेर आया बद्र सांवरिया' (छोटे नवाब) सहित कई गाने शामिल है.



जिन्हें लोग आज भी अक्सर गुनगुनाते हैं.


हिंदी पढ़ना नहीं जानती थीं शीला


कहा जाता है कि शीला वाज को हिंदी पढ़ना नहीं आती थी, जिस कारण उनके लिए एक अलग लिपि में स्क्रिप्ट तैयार की जाती थी. उन्होंने सबसे पहले किशोर साहू की ''मयूर पंख'' में काम किया था. राज कपूर की नजर पड़ने से पहले वह कई फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर के रूप में काम कर चुकी थीं. उन्हें असली पहचान राज कपूर की फिल्म 'श्री 420' में काम करके मिली थी. जिसके बाद उनके पास फिल्मों की लाईन लग गई थी. रही सही कसर 'सीआईडी' फिल्म के गाने 'लेके पहला-पहला प्यार' ने पूरी कर दी थी. इस गाने के बाद हाल ये था कि हर कोई अपनी फिल्म में कम से कम एक गाना शीला से कराना चाहता था.



ये भी पढ़ें- TMKOC: गोकुलधाम सोसायटी में 'नट्टू काका' की होने वाली है एंट्री, घनश्याम दास की जगह नजर आएगा ये एक्टर


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.