नई दिल्ली: Meghna Gulzar Birthday: बॉलीवुड की बेहतरीन डायरेक्टर्स में से एक मेघना गुलजार (Meghna Gulzar) फिल्म राजी, छपाक जैसी कई फिल्मों का निर्देशन कर चुकी हैं. सच्ची घटनाओं पर बेस्ड फिल्में डायरेक्ट करने वाली मेघना हमेशा अपनी फिल्मों के चलते सुर्खियों में छाई रहती हैं. उनकी फिल्में दर्शकों का दिल जीत लेती हैं. राइटर-डायरेक्टर मेघना गुलज़ार ने कई सामाजिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने वाली फिल्मों का निर्माण किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फ़िलहाल- 2002


साल 2022 में मेघना के डायरेक्शन में बनी उनकी पहली फिल्म 'फिलहाल' है. इस फिल्म में सुष्मिता सेन, संजय सूरी और तब्बू लीड रोल में नजर आए थे. फिल्म की कहानी एक ऐसी महिला के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे पता चलता है कि वह मां नहीं बन सकती,



लेकिन उस महिला की सबसे अच्छी दोस्त उसकी मदद करती है और उसके बच्चे की सरोगेट मदर बनने का प्रस्ताव सामने रखती है. यह फिल्म सरोगेसी के बारे में लोगों को जागरुक करती है.


दस कहानियां- 2007


इस फ़िल्म में दस अलग-अलग कहानियां दिखाईं गई थीं, जिनमें से एक ‘पूरनमासी’ का निर्देशन मेघना ने किया था. इसमें अमृता सिंह, परमीत सेठी और मिनिषा लांबा लीड रोल में दिखाई दिए थे.



फ़िल्म की कहानी से लेकर डायरेक्शन तक दर्शकों को सबकुछ काफी पसंद आया था.


तलवार- 2015


इरफ़ान खान, कोंकणा सेन शर्मा और नीरज काबी की फिल्म 'तलवार' 2008 में हुए आरुषि - हेमराज मर्डर केस पर आधारित है. इसमें दिखाया गया है कि एक टीनएज गर्ल और उसके घर के नौकर की हत्या हो जाती है. मामला तब और उलझ जाता है जब लड़की के माता-पिता पर हत्या का आरोप लगता है और वह प्रमुख संदिग्ध बन जाते हैं.



फिल्म में तीन अलग-अलग एंगल से सीबीआई जांच दिकाई जाती है. विशाल भारद्वाज को फिल्म की पटकथा के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था. फिल्म ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरी थीं.


राज़ी- 2018


हरिंदर सिक्का के उपन्यास 'कॉलिंग सहमत' पर बेस्ड आलिया भट्ट-विक्की कौशल स्टारर फिल्म सहमत खान के जीवन को दर्शती है, जो इंडियन रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के लिए एक जासूसी करती हैं.



वह भारत के खिलाफ पड़ोसी देश की योजनाओं के बारे में जानने के लिए इकबाल सैयद नाम के एक पाकिस्तानी सेना अधिकारी से शादी तक कर लेती हैं. फिल्म में सहमत का रोल आलिया भट्ट ने किया है, जिसे काफी पसंद किया गया था.


छपाक- 2020


दीपिका पादुकोण विक्रांत मैसी स्टारर छपाक एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की जिंदगी पर आधारित है. यह एसिड अटैक सर्वाइवर मालती की कहानी बताती है, इसके जरिए खतरनाक एसिड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई.



दीपिका को इस फिल्म के लिए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.


ये भी पढ़ें- Death Anniversary: स्मिता पाटिल का वो आखिरी दिन, मौत करीब आती गई और उनकी बेचैनी बढ़ती गई...


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.