Death Anniversary: स्मिता पाटिल का वो आखिरी दिन, मौत करीब आती गई और उनकी बेचैनी बढ़ती गई...

Smita Patil Death Anniversary: बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा स्मिता पाटिल (Smita Patil Death Anniversary) आज यानी 13 दिसंबर को ही दुनिया को अलविदा कह गई थीं. एक्ट्रेस का जन्म पुणे में हुआ था. उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में काम कर देशभर में खूब नाम कमाया.  

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Dec 13, 2022, 10:18 AM IST
  • 13 दिसंबर 1986 को स्मिता पाटिल का हुआ था निधन
  • आखिरी समय में राज बब्बर के साथ रहना चाहती थीं एक्ट्रेस
Death Anniversary: स्मिता पाटिल का वो आखिरी दिन, मौत करीब आती गई और उनकी बेचैनी बढ़ती गई...

नई दिल्ली: Smita Patil Death Anniversary: स्मिता पाटिल (Smita Patil Death Anniversary)का नाम बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकाराओं में शुमार है. महाराष्ट्र के पुणे में जन्मीं स्मिता का आज से 36 साल पहले 13 दिसंबर को ही निधन हो गया था. कहते हैं कि मौत से कुछ देर पहले उन्हें आभास हो गया था कि कुछ अनहोनी होने वाली है. एक्ट्रेस का फिल्मी सफर भले ही सिर्फ 10 साल का रहा हो, लेकिन उनका काम आज भी लोगों के जेहन में है. स्मिता पाटिल ने फिल्मों ही नहीं बल्कि राज बब्बर (Raj Babbar) से अपनी नजदीकियों के लिए भी खूब चर्चा बटोरी थी. आखिरी पल में भी वह राज के आस-पास ही रहना चाहती थीं.

स्मिता को आया बुखार

प्रतीक का जन्म हो चुका था. 15 दिन बीत गए थे. स्मिता ने खुद को नर्म कपड़ों में लपेट रखा था, वह बेटे को फीडिंग करा रहीं थी. एक्ट्रेस को हल्का बुखार चढ़ा हुआ था. बेटे को सुलाने के बाद स्मिता बेडरूम में गईं और उन्होंने राज बब्बर को जगाया.

स्मिता ने राज को छूकर देखा कि कहीं राज के कारण तो उन्हें बुखार नहीं आ गया. हालांकि, राज की बॉडी का टेम्प्रेचर नॉर्मल था. स्मिता उनका पूरा ख्याल रखती थीं. वे यह ध्यान रखती थीं कि राज को किसी भी तरह की परेशानी न हो. वह दिनभर बिजी जो रहते थे. 

मौत के आखिरी दिन यादों में खोई स्मिता

राज बब्बर के घर से जाने के बाद स्मिता पाटिल अपने डेली रुटीन में लग गईं. इसी दौरान फिल्म 'भीगी पलकें' के सेट पर राज बब्बर से हुई पहली मुलाक़ात को वह याद करने लगीं थी. अपनी बड़ी बहन अनिता और छोटी बहन मान्या के साथ-साथ हर करीबी की उन्हें याद आने लगी थी.

बचपन में वह अपनी मां के लिए मराठी लोकगीत गाया करती थी. नहाते-नहाते स्मिता ने तय किया कि वे उन सभी पुराने गानों को अपनी नोटबुक में लिखेंगी. तभी उनकी मां ने हैरान होकर पूछा- 'उनकी अब तुम्हें क्या जरूरत है?' स्मिता ने कहा- 'पता नहीं क्यों उन्हें गाने का दोबारा मन हो रहा है.'

मौत करीब आती गई, स्मिता की बेचैनी बढ़ती गई

एक्ट्रेस का आखिरी दिन उनके लिए बहुत बेचैनीभरा था. वह अपने आस पास लोगों को देखना चाहती थीं. यहां तक कि उन्होंने एक्ट्रेस पूनम ढिल्लन को भी फोन कर के बुलाया था. इतना ही नहीं उस दिन स्मिता का डॉक्टर ने भी चैकअप किया था और उन्होंने बताया था कि सब नॉर्मल है. शाम होते ही राज बब्बर घर आ गए.

उसी दिन एक्ट्रेस ने जिद की वह भी उनके साथ फंक्शन में जाएंगी, पर राज ने मना कर दिया और उन्हें बेड पर लिटा दिया. जब वह हाथ-मुंह धोकर आए तो देखा स्मिता का चेहरा पीला पड़ चुका है. उन्हें खून की उल्टियां होने लगीं. अस्पताल पहुंचे-पहुंचते वह कोमा में चली गईं.

नहीं रहीं स्मिता...

यह खबर आग की तरह फ़ैल गई थी कि स्मिता की हालत बहुत नाजुक है. इंडस्ट्री से जुड़े लोग उन्हें देखने जसलोक अस्पताल में देखने जाने लगे. सबका एक ही सवाल कर रहे थे, "स्मिता अब कैसी हैं?" और जवाब भी एक ही मिल रहा था, "उनकी हालत स्थिर है." डॉक्टर उन्हें बचाने की पूरी कोशिश में लगे हुए हैं. इसके अचानक दूसरे दिन सुबह खबर आई कि स्मिता नहीं रहीं. बांद्रा स्थित उनके घर से स्मिता की अंतिम यात्रा निकाली गई.

ये भी पढ़ें- 51 की उम्र में तीसरी बार पिता बने मनोज तिवारी, ट्रोलर्स बोले- दो बच्चे हैं मीठी खीर, उससे ज्यादा...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़