नई दिल्लीः Oscars 2024 Winner List: 96वें एकेडमी अवॉर्ड्स की घोषणाएं शुरू हो चुकी हैं. इस बार ऑस्कर में ओपेनहाइमर और पुअर थिंग्स का दबदबा देखने को मिला. ओपेनहाइमर को बेस्ट पिक्चर कैटेगरी में ऑस्कर मिला. लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में हुए आयोजन में किसको कौनसी कैटेगरी में अवॉर्ड मिला, जानिए यहांः


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ओपेनहाइमर के नाम सबसे ज्यादा अवॉर्ड


बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड रॉबर्ट डाउनी जूनियर को ओपेनहाइमर फिल्म के लिए दिया गया. ओपेनहाइमर को बेस्ट फिल्म एडिटिंग के लिए भी ऑस्कर मिला. बेस्ट सिनेमेटोग्राफी कैटेगरी में भी ओपेनहाइमर ने ऑस्कर जीता. बेस्ट ओरिजनल स्कोर कैटेगरी में लुडविग गोरानसन को ओपेनहाइमर के लिए ऑस्कर दिया गया. लीड रोल के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड ओपेनहाइमर फिल्म अपनी भूमिका के लिए किलियन मर्फी ने जीता. बेस्ट डायरेक्टर कैटेगरी में क्रिस्टोफर नोलान ने ओपेनहाइमर फिल्म के लिए ऑस्कर जीता.


पुअर थिंग्स फिल्म का भी रहा जलवा


 


बेस्ट एक्ट्रेस कैटगरी में पुअर थिंग्स के लिए एम्मा स्टोन ने ऑस्कर जीता. पुअर थिंग्स को बेस्ट मेकअप एंड हेयरस्टाइलिंग कैटेगरी में ऑस्कर से सम्मानित किया गया. वहीं पुअर थिंग्स ने बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन कैटेगरी में भी ऑस्कर अपने नाम किया. बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन कैटेगरी में भी ऑस्कर पुअर थिंग्स फिल्म की ही झोली में गिरा.


ऑस्कर विजेताओं की सूची 


ऑस्कर्स में डा वाइन जॉय रैंडोल्फ को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला. उन्हें द होल्डओवर्स में अपनी भूमिका के लिए ऑस्कर से नवाजा गया. वहीं वॉर इज ओवर! इंस्पायर्ड बाई द म्यूजिक ऑफ जॉन एंड योको ने एनिमेटेड शॉर्ट मूवी कैटेगरी में ऑस्कर जीता. बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म का अवॉर्ड द बॉय एंड द हेरॉन को मिला.


बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले कैटेगरी में जस्टिन ट्रिट और आर्थर हरारी ने एनाटॉमी ऑफ ए फॉल के लिए ऑस्कर जीता. बेस्ट एडेप्टेड स्क्रीनप्ले के लिए अमेरिकन फिक्शन ने अवॉर्ड अपने नाम किया. बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में ब्रिटेन की द जोन ऑफ इंटरेस्ट फिल्म को ऑस्कर मिला. 


इसे मिला बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड


बेस्ट विजुअल इफेक्ट कैटेगरी में गॉडजिला माइनस वन को ऑस्कर मिला. ऑस्कर में द लास्ट रिपेयर शॉप बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म रही. वहीं बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म का अवॉर्ड 20 डेज इन मारियुपोल को दिया गया. बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर द वंडरफुल स्टोरी ऑफ हेनरी शुनर को दिया गया. बेस्ट साउंड में ऑस्कर द जोन ऑफ इंटरेस्ट को दिया गया. बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का ऑस्कर बिली इलिश और फिनीस ओ'कोनेल ने व्हाट वाज आई मेड फॉर के लिए जीता.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.