नई दिल्ली: bollywood actor in olympics: टीवी पर आई बीआर चोपड़ा की मशहूर ‘महाभारत’ को तो भला कौन ही भूल सकता है. शो के कलाकार भी दर्शकों को याद होंगे. उन्हीं कलाकारों में एक ऐसा एक्टर भी था जो न सिर्फ एक्टिंग बल्कि स्पोर्ट्स में भी माहिर था. इस एक्टर ने अपने करियर में बॉलीवुड कई फिल्मों मे काम भी किया लेकिन लोग उन्हें भीम के रोल से जानते हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं प्रवीण कुमार सोबती की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

BSF के जवान रह चुके थे प्रवीण कुमार सोबती


प्रवीण कुमार सोबती का जन्म 6 दिसंबर 1947 में पूर्वी पंजाब के एक कस्बे में हुआ था. प्रवीण कुमार सोबती की स्कूली शिक्षा अमृतसर के खालसा कॉलेज से हुई. आपको जानकर हौरानी होगी कि वो महज 20 साल की उम्र में वो सीमा सुरक्षा बल (BSF) में शामिल हो गए थे. BSF में रहकर उन्होंने देश के प्रति सुरक्षा में अपना योगदान दिया. 


ओलंपिक के इतिहास में दर्ज किया नाम


बता दें कि एक्टर प्रवीण कुमार सोबती ने BSF का हिस्सा रहते हुए कई तरह के खेल प्रतियोगिता में भाग लिया. साल 1960 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर भारत का प्रतिनिधित्व किया. न सिर्फ भाग लिया बल्कि एक्टर एशियाई खेलों में दो गोल्ड मेडल भी अपने नाम किए. साथ ही राष्ट्रमंडल खेलों में प्रवीण ने रजत पदक जीता और ओलंपिक में रिकॉर्ड कायम किया. 1966 में उन्होंने एशियाई खेलों में डिस्कस थ्रो में गोल्ड मेडल और हैमर थ्रो में कांस्य मेडल जीता था. 


यह भी पढ़िएः न फेंकने के लिए भाला और न ही ट्रेनिंग के लिए पैसे... फिर कैसे अरशद नदीम ने पूरा किया पाकिस्तान का सुनहरा सपना


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.