नई दिल्ली: Ramoji Rao passed away: रामोजी राव आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं.  उनके योगदान ने पत्रकारिता और फिल्मी दुनिया पर अमिट छाप छोड़ी है. बीते कुछ दिनों से उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी जिसके बाद 5 जून को उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. राव काफी समय से ह्रदय संबंधी समस्याओं से जूझ रहे थे. उन्होंने शनिवार रात 3.45 बजे अंतिम सांस ली. उनके निधन के बाद से ही साउथ फिल्म इंडस्ट्री में मातम पसरा हुआ है. कई दिग्गज अभिनेता ने उनेक निधन पर शोक व्यक्त किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब और कहां हुआ था रामोजी राव का जन्म? 


रामोजी राव को जन्म 16 नवंबर 1936 में आंध्र प्रदेश के पेडापारुपुडी में एक किसान परिवार में हुआ था. किसान परिवार से निकलकर राव ने 1969 में मीडिया की दुनिया में 'अन्नदाता' नाम की मैगजीन के साथ कदम रखा जो कि किसानों को समर्पित थी. 1974 में विशाखापट्टनम के बंदरगाह शहर में उनके द्वारा स्थापित 'ईनाडु' ने आंध्र प्रदेश (अविभाजित) में समाचार पत्र की दुनिया में क्रांती लाने का काम किया जिसके कई संस्करण निकले और आज भी सबसे बड़ा प्रसारित तेलुगु दैनिक बना हुआ है.


कहां से हुई थी रामोजी राव की पढ़ाई?


रामोजी राव के शिक्षा की बात करें तो उन्होंने साहित्य को अपने विषय बनाया था. पढ़ाई पूरी करने के बाद वो दिल्ली आकर एक विज्ञापन एजेंसी में काम करने लगे थे. इसी दौरान उन्होंने सामाचार पत्र ईनाडु की स्थापना की. धीरे-धीरे वो एक काबिल बिजनेसमैन बनें. उनकी शादी रमादेवी नाम की महिला से हुई थी और दोनों के दो बेटे हैं जिनका नाम है, सुमन प्रभाकर और किरण प्रभाकर. 


अखबार के अलावा के और क्या है बिजनेस 


ईनाडु सामाचार पत्र के प्रचार-प्रसार के अलावा रामोजी को दुनिया सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउस रामोजी फिल्मसिटी के लिए भी जानती है. रामोजी फिल्मसिटी का स्थापना साल 1996 मे हुई थी. इस फिल्म सिटी में कई बड़े-बडे स्टूडियो हैं जहां कई कई फिल्मों के सेट लगाए जाते हैं. कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग यहां हो चुकी है जिनमें 'चेन्नई एक्सप्रेस', 'बाहुबली' जैसी फिल्में शामिल हैं. बता दें कि रामोजी ग्रुप के पास मार्गादारसी चिट फंड, रामादेवी पब्लिक स्कूल, डॉल्फिन ग्रुप ऑफ होटल्स और प्रिया फूड्स जैसे और भी कई बिजनेस हैं.


इन पुरस्कारों से हुए सम्मानित 


रामोजी राव को तेलुगु सिनेमा और मीडिया में उनके अनोखे योगदान के लिए जाना जाता है जिसके लिए उन्हें कई सारे पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. राव साल 2016 में पद्म विभूषण से सम्मानित किए गए थे. वहीं उन्हें फिल्म 'नुव्वे कवली'के लिए  तेलुगु में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था. इसके अलावा उन्हें रामिनेनी फाउंडेशन पुरस्कार और फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार भी मिल चुके हैं.


ये भी पढ़ें- Bad Cop Series में अपने रोल को लेकर Anurag Kashyap ने खोले कई राज, बोले- 'विलेन हर वक्त बुरा आदमी...'


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने केलिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप