नई दिल्ली: Shammi Kapoor Birthday Special: बॉलीवुड की जब भी बात निकलेगी तो उसमें शम्मी कपूर से जुड़े कई किस्से सुनने को मिलेंगे. अपनी नीली आंखों और जोशीले अंदाज का जादू दुनियाभर के सिने प्रेमियों पर चलाने वाले शम्मी जब भी पर्दे पर आते, दर्शक बस उन्हें देखते ही रह जाते थे. शम्मी आज बेशक हमारे बीच मौजूद नहीं हैं, लेकिन उनकी जिंदगी से जुड़ी कई रोचक बातें आज भी सुनने को मिलती रहती हैं. चलिए आज उनके जन्मदिन के मौके पर उनकी लव लाइफ पर एक नजर डालते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

परिवार के खिलाफ जाकर की थी शादी


शम्मी कपूर ने एक्ट्रेस गीता बाली संग शादी की थी. हालांकि, इश्क की ये राहें भी आसान नहीं थीं. शूटिंग के दौरान ही वह गीता बाली को दिल दे बैठे थे. दोनों का प्यार परवान चढ़ने लगा और बात शादी तक आ पहुंची. हालांकि, उन दिनों कपूर खानदान की बहुएं फिल्मों में काम नहीं किया करती थीं. वहीं, गीता तो शम्मी से उम्र में भी बढ़ी थीं. ऐसे में जब पिता पृ्थ्वीराज कपूर को इसे रिश्ते के बारे में पता चला तो उन्होंने इसे मानने से साफ इंकार कर दिया.


चेचक से हो गया गीता बाली का निधन


दूसरी ओर शम्मी कपूर किसी भी हाल में गीता को ही अपनी पत्नी बनाना चाहते थे. ऐसे में शम्मी ने परिवार के खिलाफ जाकर 1955 में गीता से शादी कर ली. इनकी शादी का एक किस्सा और भी काफी मशहूर है. दरअसल, जब शम्मी, गीता से शादी करने गए तो सिंदूर ले जाना ही भूल गए. अब मांग भरने के लिए उन्होंने गीता की लिपस्टिक ली और उसी से उनकी मांग भी भर दी. हालांकि, किस्मत को भी उनका ये मिलन मंजूर नहीं था. शादी के 10 साल बाद 1965 में गीता का चेचक की बीमारी से निधन हो गया.


बच्चों के लिए की दूसरी शादी


गीता बाली की मौत ने शम्मी कपूर को भीतर से तोड़ दिया था. वह उन्हें भुला ही नहीं पा रहे थे. वहीं, परिवार से उनका दुख देखा नहीं जा रहा था, ऐसे में सभी ने उन्हें बच्चों के लिए दूसरी शादी करने के लिए राजी कर लिया. इसके बाद शम्मी कपूर की शादी की बात नीला देवी से चली, लेकिन शम्मी ने नीला के सामने एक ऐसी शर्त रख दी जिसे मानना किसी भी औरत के लिए बेहद मुश्किल था.


नीला देवी के सामने रखी ऐसी शर्त


शम्मी ने नीला देवी से कहा कि वह कभी मां नहीं बनेंगी. उन्हें पूरी जिंदगी सिर्फ उनके बच्चों का ही ध्यान रखना होगा. नीला देवी ने इस शर्त को स्वीकार कर लिया और अपने बच्चों को जन्म नहीं दिया. उन्होंने पूरी जिंदगी शम्मी और गीता बाली के बच्चों की परविश करने में बिता दी.


2011 में हो गया निधन


शम्मी कपूर ने अपने लंबे करियर में एक से एक बेहतरीन किरदारों को पर्दे पर उतारा. उन्होंने आखिरी बार अपने पोते रणबीर कपूर की फिल्म 'रॉकस्टार' में कैमियो रोल करते देखा गया था, लेकिन फिल्म की रिलीज से पहले ही 2011 में उनका निधन हो गया.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.