नई दिल्ली: Shammi Kapoor Birthday Special: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता रहे शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) का जन्म 21 अक्टूबर 1931 को मुंबई में हुआ था. उन्होंने हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक सदाबहार फिल्में दी हैं. शम्मी अपनी एक्टिंग और स्टाइल के लिए काफी मशहूर थे. शम्मी कपूर को अभिनय परिवार से विरासत में मिला था. उनके पिता पृथ्वीराज कपूर जाने माने अभिनेता थे. फिल्मी लाइफ के साथ-साथ शम्मी कपूर के लव अफेयर्स ने भी खूब सुर्खियां बटोरी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लिपस्टिक से भरी थी मांग 


जब शम्मी कपूर ने गीता बाली (उनकी पहली पत्नी) से शादी करने का फैसला किया, तो उन्हें डर था कि कपूर परिवार इस रिश्ते से खुश नहीं होगा. इसके पीछ कारण था कि गीता बाली एक एक्ट्रेस थी और उम्र में भी शम्मी से बड़ी थी. ऐसे में काफी मुश्किल था कि कपूर खानदार दोनों की शादी के लिए रजामंद हो जाए. अपने इस डर से निपटने के लिए उन्होंने कॉमेडियन जॉनी वॉकर से मदद ली.



क्योंकि उसी समय वॉकर ने अपनी पत्नी नूरजहां से गुपचुप शादी रचाई थी, लेकिन वॉकर ने शम्मी से अपनी राय देते हुए कहा था कि 'तुम्हारे लिए यह मेरे जितना आसान नहीं होगा. मुझे केवल एक मौलवी की व्यवस्था करनी थी तुम्हें हिंदू रीति रिवाजों से शादी करनी हैं. काफी सोचने के बाद शम्मी और गीता मंदिर गए और शादी कर ली, लेकिन जल्दबाजी में सिंदूर लाना भूल गए. इसके बाद गीता ने शम्मी को अपनी लिपस्टिक दी, जिससे उनकी मांग भरी गई.


मुमताज से भी लगाया था दिल


पूरी फिल्मी करियर में शम्मी कपूर का नाम कई हसीनाओं से जोड़ा गया था. शम्मी कपूर ने अपने पांच दशक के लंबे करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया. अभिनेत्री मुमताज जब 18 साल की थीं तभी शम्मी कपूर ने उन्हें शादी के लिए प्रपोज कर दिया था. मुमताज भी शम्मी कपूर के प्यार में गिरफ्तार थीं.



शम्मी चाहते थे कि वो अपना फिल्मी करियर छोड़कर उनसे शादी कर लें. बस यहीं से दोनों के बीच दूरियां आ गईं.  मुमताज ने ये बात सुनकर अभिनेता को इनकार कर दिया. दरअसल उस समय कपूर खानदान की बहुएं फिल्मों में काम नहीं कर सकती थीं.


नूतन थी चाइल्डहुड गर्लफ्रेंड 


डेब्यू के पहले ही साल में शम्मी कपूर ने नूतन के साथ 1953 में आई फिल्म 'लैला मजनू' में काम किया था. इन दोनों का रिश्ता बेहद पुराना था. नूतन उनकी चाइल्डहुड गर्लफ्रेंड थीं. जब नूतन 3 और शम्मी 6 साल के थे तब से दोस्त थे और आस-पड़ोस में ही रहते थे. शम्मी के पिता पृथ्वीराज और नूतन की मां शोभना समर्थ बहुत अच्छे दोस्त थे इसलिए दोनों के बच्चे भी हमेशा मिलते रहते थे.



जब टीनएजर हुए तो शम्मी-नूतन ने डेटिंग शुरू कर दी थी. शम्मी नूतन से शादी भी करना चाहते थे, लेकिन शोभना समर्थ इस रिश्ते के पक्ष में नहीं थी. एक्ट्रेस की 'नगीना' के रिलीज होने के कुछ दिन बाद शोभना ने उन्हें स्विट्जरलैंड के एक फिनिशिंग स्कूल 'ला शेतेलेन' भेज दिया. इसके बाद धीरे-धीरे दोनों के बीच दूरियां आ गई थीं.


ये भी पढ़ें- Diwali Song: दिवाली का धमाका हो जाएगा डबल, जब बजेंगे ये फिल्मी गाने


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.