नई दिल्ली: 50 Years Of Zanjeer: जंजीर फिल्म कई मायनों में ऐतिहासिक है. इस फिल्म ने बॉलीवुड एक्शन का नया ट्रेंड शुरू किया था. फिल्म से कई ऐसे कलाकार, लेखक-निर्देशक की नैया पार लगाई थी, जो अपना करियर खत्म होते देख रहे थे. उनमें से एक अमिताभ बच्चन भी थे. कई साल पहले जावेद अख्तर ने इस बात का खुलासा किया था कि ये फिल्म अमिताभ के लिए नहीं बल्कि धर्मेंद्र के लिए लिखी गई थी, लेकिन उन्होंने फिल्म करने से मना कर दिया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धर्मेंद्र ने फिल्म करने से किया इंकार


जावेद अख्तर ने एक मीडिया इंटरव्यू में फिल्म के पीछे की कहानी बताई थी. उन्होंने बताया था कि, 'अमिताभ बच्चन का नाम जंजीर के लिए सोचा ही नहीं गया था. यह कहानी धर्मेंद्र के लिए लिखी गई थी. लेकिन उन्होंने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया था. अब प्रकाश मेहरा के पास कहानी थी, पर कोई हीरो नहीं था. वह फिल्म का निर्माण पहली बार कर रहे थे. उन्होंने कई कलाकारों से इस रोल के लिए बात की, लेकिन सभी ने फिल्म करने से मना कर दिया.


इसलिए अमिताभ को नहीं किया जा रहा था कास्ट


जावेद साहब ने बताया कि अमिताभ बच्चन को कास्ट न करने का भी रीजन था. उस समय अमिताभ का करियर काफी बुरे दौर से गुजर रहा था. एक के बाद एक उनकी सभी फिल्में फ्लॉप हो रहीं थी.



उन्हें सिर्फ कैमियो रोल ही दिए जा रहे थे. एक से दो फिल्मों में से उन्हें आधी शूटिंग के बाद निकाल दिया गया था. लेकिन मुझे, प्रकाश मेहरा और सलीम खान को भरोसा था कि एक दिन वे इस हिंदी सिनेमा पर राज करेंगे.


प्रकाश मेहरा ने अंत में अमिताभ बच्चन को किया कास्ट


जावेद अख्त्तर ने बताया कि जब धर्मेंद्र से लेकर राजेश खन्ना तक सभी ने इस फिल्म को करने से मना कर दिया, तो हमारे पास कोई विकल्प ही नहीं बचा था. वहीं प्रकाश भी फिल्म बनाने की जिद्द कर बैठे थे. मैं उन्हें लगातार कहता था कि आप अमिताभ बच्चन को कास्ट कर लो, लेकिन उनकी फिल्में चल नहीं रही थी.



इसके चलते यह ज्यादा अच्छा प्रपोजल भी नहीं था. हालांकि, अंत में प्रकाश मेहरा ने अमिताभ बच्चन को कास्ट किया. लेकिन जब हमने कहानी लिखी तो दिमाग में अमिताभ बच्चन नहीं थे.


इसे भी पढ़ें:  Ekta Kapoor और रिया कपूर ने फिर मिलाया हाथ, फिल्म का किया ऐलान


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप