नई दिल्लीः  गूगल फ़ोटो अपने Free Unlimited Storage Service को समाप्त कर रहा है और स्टोरेज स्पेस के लिए शुल्क लेने की शुरुआत करने  वाला है. 15GB कोटा से ज्यादा जगह फोटो और वीडियो लेते हैं. नया बदलाव 1 जून, 2021 से लागू होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इसका उद्देश्य Google को ज्यादा से ज्यादा लोगों को एक पेड Google वन सब्सक्रिप्शन लेने में मदद करना है, जो Google फ़ोटो के लिए क्लाउड स्टोरेज, Google ड्राइव और जीमेल के साथ, 30TB तक का स्पेस देता है. Google अतिरिक्त रूप से इनएक्टिव अकाउंट्स से डेटा हटाने के लिए एक पॉलिसी ला रहा है जिसमें कम से कम दो सालों से एक्टिव नहीं किए गए हैं.


जानकारी के मुताबिक, Google ने घोषणा की है कि अगले साल से वह अपने Google Photo Service के लिए उपयोगकर्ताओं से शुल्क लेगा. हालांकि Google ने स्पष्ट किया है कि 1 जून से पहले 15जीबी स्टोरेज पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. यानी यूजर्स अगले साल तक अपने लिए किसी दूसरे क्लाउड सर्विस में आराम से माइग्रेट कर सकते हैं.


निष्क्रिय कन्टेंट हटाने का ऐलान
इसके पहले  Google ने बताया था कि यदि आप दो साल से Gmail, Drive या Photo को लेकर निष्क्रिय हैं, तो कंपनी अपने उन प्रोडक्ट्स में से आपके कंटेन्ट को हटा सकती है, जिनमें आप निष्क्रिय हैं. कंपनी ने बुधवार को कहा,



नई नीतियां उन यूजर्स  के अकाउंट्स के लिए हैं जो या तो निष्क्रिय हैं या जिनकी जीमेल, ड्राइव (गूगल डॉक्स, शीट्स, स्लाइड, ड्रॉइंग, फॉर्म और जैमबोर्ड फाइलों सहित) पर स्टोरेज केपेसिटी की सीमा पार कर रहे हैं.


Google ने Pixel फ़ोन यूजर्स को दी छूट
Google ने Pixel फ़ोन यूजर्स को एक एडवांटेज भी दिया है क्योंकि उन्हें नए बदलाव से छूट दी जाएगी और वे 1 जून के बाद भी अपने डिवाइस से अपने फ़ोटो और वीडियो को 'हाई क्वालिटी' में अपलोड करने में सक्षम रहेंगे. गूगल ने मुताबिक, गूगल फोटोज पर हर हफ्ते करीब 28 अरब नए फोटो और वीडियो अपलोड किए जाते हैं.



गूगल का मानना है कि 1 जून से नई पॉलिसी लागू होने के 3 साल तक गूगल फोटोज के करीब 80 पर्सेंट यूजर्स के लिए 15 जीबी की निर्धारित स्टोरेज सीमा पर्याप्त होगी. 


यह भी पढ़िएः LG Wing के बाद LG रोलेबल स्मार्टफोन ला रहा है कंपनी


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...


नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link -