मुंबई: खान-पान की यह विविधता भारत की एक सबसे बड़ी खासियत भी है. वर्ल्ड फूड डे के अवसर पर, एण्डटीवी के ‘भाबी जी घर पर हैं‘ की अंगूरी भाबी ऊर्फ शुभांगी अत्रे ने मुंबई के अपने पसंदीदा स्थानीय पकवानों और फूड डेस्टिनेशन्स के बारे में बताया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शुभांगी ने पकवान पर बात करते हुए कहा कि ‘‘मुंबई हमेशा से ही प्रवासियों का शहर रहा है. यहां पर आपको भारत के लगभग हर क्षेत्र के और हर पृष्ठभूमि के लोग मिल सकते हैं, लेकिन इसके बावजूद इस शहर ने अपने फूड कल्चर को संजो कर रखा है. 


बोल्ड स्टार किम कार्दशियन ने अर्मेनियाई राहत कोष में दिए 1 मिलियन डॉलर, लिंक पर क्लिक कर पढ़ें खबर.


मुंबई के कुछ जाने-माने स्थानीय पकवानों में शामिल हैं- पूरन पोली, वेजिटेबल पुलाव, मूंग दाल की खिचड़ी, मसाला भात, कांदा बटाटा पोहा, बोम्बिल बटाटा भाजी, चिकन टिक्का, कोल्हापुरी मटन, भेजा फ्राई और कीमा पाव। यदि सीफूड वैरायटी की बात करें, जिसमें गोवा और केरल के सीफूड कल्चर का मिला-जुला रूप देखने को मिलता है, तो इसमें बोम्बिल फिश फ्राई, सुरमई फिश करी, चानक फिश, प्रॉन टिक्की और करी, फिश थाल और अन्य प्रमुख हैं. मुझे खाने का बहुत शौक है और मुंबई के स्ट्रीट फूड मुझे पसंद हैं. वड़ा पाव, पाव भाजी, पानी पूरी, दाबेली, बॉम्बे सैंडविच, रगड़ा पैटीज़ और भेलपुरी मेरे कुछ पसंदीदा फूड हैं.


इतना ही नहीं शुभांगी ने मुंबई के फेमस दुकानों और पकवानों के बारे में भी बताया. मजा लेने की कुछ सबसे अच्छी जगहें हैं- बॉम्बे भेलपूरी, कार्टर रोड पर खाऊ गली, एसएनडीटी से क्रॉस मैदान, घाटकोपर, मोहम्मद अली रोड, झावेरी बाजार, विले पार्ले, द बॉम्बे हवेली, गुप्ता चाट सेंटर, शर्मा भेलपुरी हाऊस, अशोक वड़ा पाव स्टॉल या आराम वड़ा पाव. इसकी एक लंबी-चैड़ी लिस्ट है. मुझे घर पर खाना पकाने का भी शौक है और जब भी मेरा मन स्ट्रीट फूड खाने के लिये मचलता है, मैं उन्हें घर पर बना लेती है, खासतौर से मौजूदा हालात में. तो यदि आपने अभी तक मुंबई के स्थानीय व्यंजनों का स्वाद नहीं चखा है, तो आप वाकई में एक बहुत बड़े आनंद से अनजान हैं!


शुभांगी अत्रे यानी कि अंगूरी भाबी को हर सोमवार से शुक्रवार रात 10.30 बजे देखिए एण्डटीवी के शो 'भाबी जी घर पर हैं'. 


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234