नई दिल्ली: Google का मिजाज लगातार गर्म हो रहा है. एक के बाद एक मोबाइवन एप्लीकेशन पर Google की गाज कर रही है. कुछ दिन पहले ही Paytm को सबक सिखाने के बाद Google ने अब फूड डिलीवरी एप (Food delivery App) Zomato और Swiggy पर आंखे टेढ़ी की हैं.  Google ने इन दोनों ही मोबाइल एप्लीकेशन पर प्ले स्टोर (Play Store) गाइडलाइंस के नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Paytm पर की थी कार्रवाई
जानकारी के मुताबिक, Google ने इन दोनों कंपनियों को नोटिस भेजकर उनके गेमिंग फीचर्स को लेकर आपत्तियां जताई हैं. आरोप है कि कंपनियां गेमिफिकेशन फीचर्स का इस्तेमाल कर रही हैं, जो कि प्ले स्टोर नियमों का उल्लंघन है. 



इसके पहले गूगल ने पेटीएम को अपने प्ले स्टोर से ये कहकर हटा दिया था कि वो अपने ऐप प्लेटफॉर्म पर बेटिंग यानी जुआ को प्रमोट कर रहा है, जो कि उनकी गाइडलाइंस के हिसाब से सही नहीं है.


Zomato ने कहा-नोटिस देना गलत
Zomato ने Google से नोटिस मिलने की पुष्टि की है.  Zomato का कहना है कि ये नोटिस बिल्कुल गलत है. हम छोटी कंपनी हैं, हमने अपनी बिजनेस रणनीति को Google की गाइडलाइंस के मुताबिक पहले ही ढाल रखा है.



कंपनी का कहना है कि वो Zomato Premier League को इस हफ्ते के अंत तक दूसरी प्रोग्राम से बदल देंगे. 


Swiggy ने नहीं दिया है जवाब
हालांकि Swiggy की ओर से अब तक नोटिस का कोई जवाब नहीं आया है. सूत्रों के मुताबिक कंपनी गूगल के साथ इस मामले पर चर्चा कर रही है. गूगल ने भी इस मामले पर अबतक कोई बयान नहीं जारी किया है. 



दरअसल कई कंपनिया IPL को भुनाने और कस्टमर्स को रिझाने के लिए गेमिफिकेशन फीचर्स का इस्तेमाल कर रही हैं, जिससे उनकी बिक्री भी बढ़ती है. 


Paytm ने कहा, भेदभाव करता है Google
18 सिंतबर को गूगल ने स्पोर्ट्स बेटिंग एक्टिविटीज को लेकर पेटीएम को प्ले स्टोर से हटा दिया था, हालांकि कुछ घंटे बाद ही जब पेटीएम ने 'कैशबैक' फीचर हटा लिया तो उसे वापस शामिल कर लिया गया. इस पूरी घटना के बाद पेटीएम ने गूगल पर जमकर निशाना साधा था. पेटीएम ने गूगल पर उसकी नीतियों को लेकर भेदभाव के आरोप भी लगाए. 


यह भी पढ़िएः Twitter पर क्यों छाए हुए हैं Amitabh Bachchan, यहां जानिए


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...


नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link -