Mukul Rohatgi 14th Attorney General of India: देश के सबसे बड़े अधिवक्ताओं में शुमार मुकुल रोहतगी को भारत का अगला अटॉर्नी जनरल नियुक्त होना लगभग तय हो गया है. केंद्र ने मुकुल रोहतगी को 14वें अटॉर्नी जनरल बनाये जाने को लेकर हरी झंडी दे दी है जो कि एक अक्टूबर से अपना दूसरा कार्यकाल संभालते नजर आयेंगे. मुकुल रोहतगी को इस बारे में पहले ही संकेत दिये जा चुके थे जिसके चलते पिछले कछ दिनों से वो सुप्रीम कोर्ट में थोड़ा कम ही नजर आ रहे थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौजूदा समय में केके वेणुगोपाल इस पद पर काम कर रहे थे जिनका कार्यकाल 30 सितंबर को खत्म हो रहा है, जिसके बाद वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी इस पद का कार्यभार संभालेंगे. उल्लेखनीय है कि मुकुल रोहतगी इससे पहले भी साल 2014 और 2017 में बतौर एटॉर्नी जनरल अपना कार्यकाल पूरा कर चुके हैं.


3 बार कार्यकाल बढ़ा चुकी है केंद्र सरकार


92 वर्षीय के के वेणुगोपाल को 1 जुलाई 2017 को 3 सालों के लिए देश का अटॉर्नी जनरल बनाया गया था. इसके बाद से केंद्र सरकार लगातार 2 बार साल 2020 और 2021 में उनके कार्यकाल को बढ़ा चुकी है. वहीं 30 जून को समाप्त हो रहे उनके कार्यकाल को केंद्र सरकार ने अगली नियुक्ति पर विचार करने वाले समय का हवाला देते हुए 3 महीने के लिये बढ़ा दिया था. हालांकि 30 सितंबर को जब इस बार उनका कार्यकाल समाप्त होगा तो आखिरकार उन्हें इससे मुक्त कर दिया जायेगा.


क्या होता है अटॉर्नी जनरल का पद


आपको बता दें कि अटॉर्नी जनरल केंद्र सरकार के लिए देश के सबसे शीर्ष कानून अधिकारी और मुख्य कानूनी सलाहकार होते हैं जो सुप्रीम कोर्ट में महत्वपूर्ण मामलों में केन्द्र सरकार का प्रतिनिधित्व करते हैं.


इसे भी पढ़ें- आखिर क्यों चर्चा में है 21 साल पुराना 152 करोड़ का घोटाला, जिससे बढ़ सकती है कांग्रेस नेता की मुश्किलें



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.