नई दिल्ली: केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक ने 2009 में अलीपुरद्वार में दो आभूषण की दुकानों में चोरी के एक मामले में कथित संलिप्तता के सिलसिले में मंगलवार को पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार जिले की एक अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कलकत्ता हाईकोर्ट की चौखट पर निसिथ प्रमाणिक
पिछले साल नवंबर में अलीपुरद्वार डिस्ट्रिक्ट थर्ड कोर्ट ने इस सिलसिले में कूचबिहार से बीजेपी सांसद प्रमाणिक के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था. इसके बाद, प्रमाणिक ने जमानत याचिका के साथ कलकत्ता उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया.


मामले की सुनवाई के बाद कलकत्ता उच्च न्यायालय ने केंद्रीय मंत्री को 12 जनवरी तक अलीपुरद्वार जिला तृतीय न्यायालय में उपस्थित होने का निर्देश दिया. उच्च न्यायालय की आज्ञा का पालन करते हुए, प्रमाणिक ने जिला अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया. वह करीब 45 मिनट तक कोर्ट में रहे. मामले की अगली सुनवाई से, कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार, उन्हें अदालत में खुद उपस्थित होने की जरुरत नहीं होगी, इसके बजाय उनके वकील द्वारा प्रतिनिधित्व किया जा सकता है.


कोर्ट के बाहर मंत्री ने कहा- झूठे मामलों में फंसाया जा रहा
कोर्ट से बाहर आते हुए उन्होंने कहा कि मौजूदा राज्य सरकार द्वारा राज्य में विपक्षी नेताओं को लगातार झूठे मामलों में फंसाया जा रहा है. उन्होंने कहा, यह मुझे फंसाने की राजनीतिक साजिश है. शुरुआत में इस मामले की सुनवाई उत्तर 24 परगना जिले के बारासात की एक अदालत ने की थी.


हालांकि, बाद में मामला अलीपुरद्वार न्यायिक तृतीय न्यायालय के समक्ष आया. 2019 में फिर से प्रमाणिक के सांसद बनने के बाद, मामले को बारासात में एमपी/एमएलए कोर्ट में स्थानांतरित कर दिया गया. हालांकि, बाद में फिर से कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद मामले को अलीपुरद्वार न्यायिक तृतीय न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया था.


प्रमाणिक ने 2021 का पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव भी लड़ा था और कूचबिहार जिले के दिनहाटा विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए थे. हालांकि, जैसे ही भाजपा हार गई, प्रमाणिक ने अपनी लोकसभा सीट बरकरार रखने का विकल्प चुना और विधानसभा से इस्तीफा दे दिया.


तृणमूल कांग्रेस से की थी सियासी सफर की शुरुआत
उन्होंने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत तृणमूल कांग्रेस से की थी. हालांकि, त्रिस्तरीय पंचायत प्रणाली के लिए 2018 के चुनावों से पहले, उन्होंने खुद को तृणमूल से अलग कर लिया और 2018 में अपने समर्थकों को निर्दलीय उम्मीदवारों के रूप में खड़ा किया, जिनमें से कई निर्वाचित हुए. इसके बाद वह भाजपा में शामिल हो गए और कूचबिहार से 2019 का लोकसभा चुनाव जीता.


इससे पहले भी, वह 2021 में विवादों में घिर गए थे, कांग्रेस के तत्कालीन राज्यसभा सदस्य रिपुन बोरा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर आरोप लगाया था कि प्रमाणिक एक बांग्लादेशी हैं और उनकी राष्ट्रीयता की जांच की जानी चाहिए. हालांकि बीजेपी ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताया है.
(इनपुट: आईएएनएस)


इसे भी पढ़ें- यौन उत्पीड़न पर दिल्ली हाईकोर्ट का सख्त रुख, 'शिकायतों को गंभीरता से लिया जाना चाहिए'



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.