Vikram Misri: उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विक्रम मिसरी भारत के नए विदेश सचिव होंगे. 59 वर्षीय मिसरी 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी हैं, जिन्हें तीन प्रधानमंत्रियों के निजी सचिव के रूप में सेवा करने का गौरव प्राप्त है. मिसरी वर्तमान विदेश सचिव विनय क्वात्रा का स्थान लेंगे. मौजूदा विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा को इस साल मार्च में छह महीने का सेवा विस्तार दिया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि मिसरी को 15 जुलाई से इस पद पर नियुक्त किया गया है. कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया है, 'मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में उप एनएसए मिसरी की विदेश सचिव के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी है, जो 15 जुलाई से प्रभावी होगी.'


कौन हैं मिसरी
मिसरी, जिन्होंने प्रधानमंत्रियों इंद्र कुमार गुजराल, मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी के निजी सचिव के रूप में काम किया है, वह विदेश मंत्रालय में चीन के मामले में सबसे आगे रहने वाले लोगों में से एक हैं. उनकी आखिरी राजदूत के रूप में पोस्टिंग बीजिंग में थी. मिस्री को जनवरी 2022 में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में उनके पद पर नियुक्त किया गया था.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.