नई दिल्ली. अमेरिकी के Pew Research Center द्वारा जारी किए गए एक नए सर्वे में 79 प्रतिशत भारतीयों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में विचार दिए हैं. सर्वे का यह डेटा महत्वपूर्ण जी20 सम्मेलन के ठीक पहले जारी किया गया है. यह सम्मेलन नई दिल्ली में आगामी 8 से 10 सिंतबर के बीच होने वाला है. प्रधानमंत्री के पक्ष में विचार रखने वाले 79 प्रतिशत लोगों में भी 55 प्रतिशत के पक्ष मोदी के 'अधिक पक्षधर' हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस सर्वे में करीब 12 देशों के लोगों से मोदी की विदेश नीति पर भी सवाल किए गए हैं. इनमें से करीब 37 प्रतिशत लोगों का मानना है कि नरेंद्र मोदी विदेश नीति के बारे में सही निर्णय लेने में सक्षम हैं. इस सर्वे में यह भी खुलासा हुआ है कि 10 में से सात भारतीयों का मानना है कि बीते सालों में दुनिया में भारत का प्रभाव बढ़ा है. 


भारते के बारे में सबसे ज्यादा सकारात्मक इजरायली लोग
वहीं जी20 समूह में शामिल ज्यादातर देशों का भारत को लेकर विचार सकारात्मक है. लेकिन सर्वे में यह खुलासा भी हुआ है कि बीते 15 सालों में यूरोप में रहने वाले नागरिकों की नजर में भारत के बारे में सकारात्मकता में कमी आई है. भारत को लेकर सबसे ज्यादा सकारात्मक विचार इजरायल में मिले हैं जहां करीब 71 प्रतिशत लोगों ने भारत के बारे में पॉजिटिव विचार रखे हैं. 


पाकिस्तान के बारे में नकारात्मक और रूस के बारे में सकारात्मक विचार
भारत के वयस्क लोगों में किए गए सर्वे में यह भी सामने आया है कि तीन चौथाई लोगों का पाकिस्तान के बारे में नकारात्मक विचार है. वहीं रूस को लेकर सकारात्मक विचार है. करीब 57 प्रतिशत भारतीयों का रूस को लेकर सकारात्मक विचार है.  


ये भी पढ़ेंः Mayawati अकेले लड़ेगीं 2024 लोकसभा चुनाव, इमरान मसूद को बाहर करने की वजह भी बताई


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.