नई दिल्ली: दिल्ली में हवा लगातार खराब होती जा रही है. राष्ट्रीय राजधानी में AQI लगातार गिर रहा है. इसी बीच दिल्ली में तेजी से बढ़ते वायु प्रदूषण को कंट्रोल करने के नजरिए से दिल्ली सरकार सख्त होती नजर आ रही है. इसी के मद्देनजर प्रशासन ने दिल्ली के कुछ इलाकों में निर्माण कार्य पर रोक लगा दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली के इन इलाकों में लगी निर्माण पर रोक


दिल्ली प्रशासन ने वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए अगले आदेश तक आनंद विहार और आसपास के इलाकों में निजी निर्माण पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है.  शनिवार को जारी आदेश में कहा गया है कि आनंद विहार और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 22 अक्टूबर को 410 मापा गया. इसलिए, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने इसे गंभीरता से लिया है और निर्देश दिया है कि संबंधित क्षेत्रों में बढ़ते वायु गुणवत्ता सूचकांक को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक एहतियाती और धूल शमन उपाय किए जाएं. 


अगले निर्देश तक नहीं होगा कोई भी निर्माण कार्य


प्रशासन की तरफ से जारी किए गए निर्देश में यह कहा गया है कि निजी निर्माण को अगले निर्देश तक तत्काल प्रभाव से रोका जाए. निर्देश का पालन न करने को गंभीरता से लिया जाएगा. बता दें कि आज भी दिल्ली में हवा का स्तर खराब दर्ज किया गया है. 


आज क्या था दिल्ली का AQI


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार सुबह आठ बजे शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 247 दर्ज किया गया. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’, और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.


यह भी पढ़ें: जिंदगी के लिए बड़ा खतरा बनता जा रहा वायु प्रदूषण, हर साल ले रहा 70 लाख जानें


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.