नई दिल्ली: Anil vij Haryana: हरियाणा में भाजपा की लगातार तीसरी बार सरकार बन गई है. नायब सिंह सैनी दूसरी बार सूबे के मुख्यमंत्री बने हैं. नई सरकार के गठन के बाद मंत्रियों के विभाग भी बांट दिए गए हैं. पिछली भाजपा सरकार में गृह मंत्री रहे अनिल विज की ताकत इस बार कम कर दी गई है. उन्हें तीन मंत्रालयों की जिम्मेदारी तो मिली है, लेकिन गृह जैसा मजबूत मंत्रालय उनसे ले लिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

CM सैनी के पास होंगे 12 विभाग
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने 12 विभागों को अपने पास रखा है. इनका कार्यभार वे खुद संभालेंगे. इनमें गृह, वित्त, योजना, आबकारी, सूचना, नगर और ग्राम नियोजन और शहरी संपदा और कानून मंत्रालय शामिल हैं. नायब सिंह सैनी ने पिछले कार्यकाल के मुकाबले इस बार खुद को मजबूत दिखाया है.


अनिल विज को मिले ये 3 विभाग
विभागों के बंटवारे में सबसे बड़ा झटका अनिल विज को लगा है. अनिल विज के पास पिछली भाजपा सरकार में गृह जैसा ताकतवर मंत्रालय था. लेकिन इस बार गृह मंत्रालय CM सैनी ने अपने पास ही रखा है. हालांकि, विज को तीन मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंपी है. इनमें  ट्रांसपोर्ट, लेबर और एनर्जी मंत्रालयों हैं.


नायब सैनी के CM बनने से हुए थे नाराज
अनिल विज हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार में गृह मंत्री थे. लेकिन जब पार्टी ने खट्टर को CM पद से हटाकर सैनी को कमान सौंपी, तो विज नाराज हुए. अनिल विज वरिष्ठता का आधार देते हुए खुद के लिए CM पद चाह रहे थे. लेकिन पार्टी ने सैनी पर भरोसा जताया, तो विज विधायक दल की बैठक से नाराज होकर बाहर निकल गए थे. तब उन्होंने नायब सरकार में गृहमंत्री का पद नहीं संभाला.


अनिल विज CM पद पर दावा ठोकते रहे
हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान अनिल विज लगातार CM पद के लिए अपनी दावेदारी जताते रहे. वे कहते रहे कि भाजपा का आलाकमान मुझे मौका देगा तो मैं हरियाणा को देश में नंबर 1 प्रदेश बनाकर दिखाऊंगा. उन्होंने पत्रकारों से ये तक कह दिया था कि हाईकमान ने चाहा तो अगली मुलाकात CM आवास पर होगी.


ये भी पढ़ें- Vijaya Rahatkar: कौन हैं विजया राहटकर, जो बनीं राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.