नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में आबकारी नीति मामले में सीबीआई जांच (CBI Investigation) का सामना कर रहे उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को दो से तीन दिन में गिरफ्तार किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिसोदिया की गिरफ्तारी को लेकर बड़ा दावा
केजरीवाल ने कटाक्ष करते हुए कहा कि गुजरात में युवाओं के उत्साह को देखते हुए ऐसा लगता है कि सिसोदिया को दस दिन के बजाय दो से तीन दिन में गिरफ्तार किया जा सकता है. केजरीवाल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित गुजरात की यात्रा पर हैं, जहां इस वर्ष के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं.


वह भावनगर में टाउनहॉल कार्यक्रम में बोल रहे थे. कार्यक्रम में मौजूद रहे सिसोदिया ने कहा कि गुजरात में आम आदमी पार्टी (आप) के बढ़ते समर्थन के कारण उनके खिलाफ सीबीआई कार्रवाई की गई. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली आबकारी नीति में कथित अनियमितताओं के सिलसिले में पिछले सप्ताह सिसोदिया के आवास पर छापा मारा था.


केजरीवाल ने लगाया महाव्यापम घोटाले का आरोप
इस दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित गुजरात में महाव्यापम घोटाला हुआ है और राज्य सरकार की भर्ती परीक्षाओं के प्रश्नपत्र वर्षों से लीक होते रहे हैं.


उन्होंने वादा किया कि अगर इस साल के अंत में राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) सत्ता में आती है तो प्रश्नपत्र लीक के खिलाफ कानून बनाया जाएगा जिसमें 10 साल की जेल का प्रावधान होगा. चुनावी राज्य में युवाओं को आकर्षित करने का प्रयास करते हुए केजरीवाल ने कहा कि आप सरकार बनने पर निजी क्षेत्र में स्थानीय लोगों को 80 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाला कानून लाया जाएगा.


दिल्ली के सीएम ने 15 लाख नौकरियों का वादा दोहराया
उन्होंने सरकार बनने पर 15 लाख नौकरियों का वादा भी दोहराया. उन्होंने कहा, 'हमारा इरादा साफ है. मैं गुजरात के सभी युवाओं को नौकरी देने की गारंटी देता हूं.'  केजरीवाल ने गुजरात के दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन भावनगर में युवाओं के साथ ‘टाउन हॉल’ बैठक में कहा, 'क्या कोई व्यक्ति प्रश्नपत्र लीक होने को लेकर जेल गया है? वे अब जेल जाएंगे (जब आप की सरकार बनेगी). मध्य प्रदेश में व्यापम घोटाला था. गुजरात में महाव्यापम घोटाला चल रहा है.'


व्यापम घोटाला एक प्रवेश परीक्षा और भर्ती घोटाला था जो 2013 में मध्य प्रदेश में सामने आया था. आप के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने कहा, 'उन्होंने एक झूठे मामले के आधार पर मनीष सिसोदिया (दिल्ली के उपमुख्यमंत्री) के यहां सीबीआई की छापेमारी कराई, जबकि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया था. लेकिन (गुजरात में सरकारी परीक्षा) के प्रश्नपत्र लीक करने वालों के खिलाफ कोई सीबीआई छापेमारी नहीं की गई. क्यों? क्योंकि प्रश्नपत्र लीक के पीछे उनके अपने ही लोग हैं.' इस मौके पर सिसोदिया भी मौजूद थे.


न्यूयॉर्क टाइम्स को लेकर केजरीवाल का बड़ा दावा
उन्होंने किसी का नाम लिए बिना दावा किया कि एक पार्टी के एक नेता अपनी तस्वीर उसी न्यूयॉर्क टाइम्स समाचार पत्र में प्रकाशित करना चाहते थे, जिसमें सिसोदिया की एक तस्वीर प्रकाशित हुई थी. केजरीवाल ने कहा कि उन नेता ने पैसों की पेशकश की लेकिन अखबार ने यह कहते हुए इसे ठुकरा दिया कि यह उनकी मीडिया की तरह नहीं है.


उन्होंने कहा, "उनका मानना ​​है कि दुनिया में सब कुछ बेचा जा सकता है. लेकिन सब कुछ नहीं बेचा जा सकता है, कई चीजें ईमानदारी से चलती हैं. सिसोदिया ने दिल्ली में सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता में सुधार के लिए बहुत मेहनत की, स्वतंत्र भारत में किसी भी शिक्षा मंत्री ने ऐसा नहीं किया.'


इसे भी पढ़ें- क्या मनीष सिसोदिया के खिलाफ अब ईडी ने कसा शिकंजा? जानिए अब तक का सारा अपडेट



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.