नई दिल्ली: Ram Mandir: हाल ही में 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा की गई. वहीं अब सभी भक्त राम मंदिर के पूरे निर्माण का इंतजार कर रहे हैं. इसको लेकर मंदिर समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने अपडेट दिया है. नृपेंद्र मिश्रा के मुताबिक मंदिर की पहली और दूसरी मंजिल पर जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा. वहीं साल के अंत तक राम मंदिर का पूरा निर्माण भी हो जाएगा. उनका कहना है कि मंदिर के निर्माण कार्य में अब और भी ज्यादा तेजी लाई जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंदिर को लेकर हुई बैठक 
राम मंदिर के निर्माण को लेकर नृपेंद्र मिश्रा ने कई अधिकारियों, मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी, स्थानीय प्रशासन, पुलिस अधिकारी और इंजीनियरों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि दिसंबर तक मंदिर के परकोट, पहले और दूसरी मंजिल का काम पूरा हो जाएगा. मिश्रा ने कहा कि मंदिर में 795 मीटर लंबे परकोटे की बाउंड्री का निर्माण कार्य चल रहा है. 


जल्द बनेगा प्रभु राम का दरबार 
नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि मंदिर की प्रथम और दूसरी मंजिल पर प्रभु राम के दरबार का काम तुरंत शुरू कर दिया जाएगा. यह दिसंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा. वहीं मंदिर के भूतल के खंभों पर भी देवी देवताओं की मूर्तियों को उकेरने का काम भी पूरा कर दिया जाएगा. मिश्र के मुताबिक मंदिर का निर्माण दिसंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है.  


सप्त मंडपम भी बनाए जाएंगे
बता दें कि प्रभु राम जन्मभूमि परिसर में सप्त मंडपम भी बनाए जाएंगे. इसको लेकर बैठक में चर्चा भी की जाएगी. इसमें  महर्षि वाल्मीकि, महर्षि विश्वामित्र, महर्षि वशिष्ठ, निषाद राज, महर्षि अगस्त्य, माता अहिल्या और माता शबरी के मंदिर बनाए जाएंगे. इसके अलावा राम मंदिर में भक्तों के आवागमन, मंदिर में स्‍थाई लाइटिंग और यात्री की सुरक्षा को लेकर भी बैठक में चर्चा की गई.  


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.