चंडीगढ़: हरियाणा में मनोहरलाल खट्टर सरकार की बड़ी जीत हुई है. विधानसभा में कांग्रेस द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव गिर गया है. दिन भर विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा हुई और अंत में भाजपा सरकार के पक्ष में विधायकों ने वोटिंग की. सरकार के समर्थन में 55 और विरोध में 32 वोट पड़े. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अविश्वास प्रस्ताव कांग्रेस की संस्कृति- खट्टर


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि नो कॉन्फिडेंस कांग्रेस की संस्कृति है. जब पार्टी चुनाव हार जाती है, तो उसे ईवीएम पर विश्वास नहीं होता है, सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत मांगते हैं. अगर कांग्रेस सत्ता में रहती है तो सब ठीक है, लेकिन अगर बीजेपी सत्ता में है तो नहीं.  


कांग्रेस लाई थी अविश्वास प्रस्ताव


गौरतलब है कि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया. इस दौरान नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि सत्ताधारी दल ने लोगों का विश्वास खो दिया है. हुड्डा ने विधानसभा स्पीकर से अनुरोध किया कि अविश्वास प्रस्ताव पर गोपनीय मतदान की अनुमति दी जाए.


ये भी पढ़ें- चार साल पहले कट गया था विधानसभा का टिकट, अब बने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री


ये है हरियाणा विधानसभा की वर्तमान स्थिति


हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में वर्तमान में सदस्यों की कुल संख्या 88 है, जिसमें सत्तारूढ़ बीजेपी के 40 सदस्य, जजपा के 10 और कांग्रेस के 30 सदस्य हैं. सदन में सात निर्दलीय और हरियाणा लोकहित पार्टी के एक सदस्य ने सरकार के समर्थन में अपना मत दिया. खट्टर सरकार के पक्ष में 55 वोट पड़े और विरोध में केवल 32. इस प्रस्ताव का गिरना कांग्रेस के लिया बड़ा झटका है क्योंकि सरकार को गिराने को उसकी ये राजनीतिक चाल नाकाम हो चुकी है और जल्दी उसे ऐसा मौका दोबारा नहीं मिलने वाला है. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.