नई दिल्लीः Bihar Train Accident: दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से असम के कामाख्या तक जा रही 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के छह डिब्बे बुधवार को बक्सर जिले के रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना रात 9.53 मिनट पर हुई और हताहतों की संख्या के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं है. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि हादसे में 4 लोगों की मौत हुई है जबकि करीब 100 लोग घायल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हादसे के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे घटनास्थल पर पहुंचे. उन्होंने कहा, मैं लोगों से अपील करूंगा कि वे बड़ी संख्या में आएं और पीड़ितों की मदद करें.


 



तत्काल राहत मुहैया कराने का निर्देश
बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने एक बयान जारी कर कहा कि आपदा प्रबंधन और स्वास्थ्य विभागों को अधिक से अधिक लोगों को जल्द से जल्द राहत मुहैया कराने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा गया है. उन्होंने कहा, 'मैंने बक्सर और भोजपुर के जिलाधिकारियों से भी बात की है और उन्हें जल्द से जल्द घटनास्थल पर पहुंचने और राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं.'


युद्ध स्तर पर बचाव कार्य जारीः रेल मंत्री
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, 'बक्सर में जिस स्थान पर ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरे हैं, वहां बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है. एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल) , एसडीआरएफ (राज्य आपदा मोचन बल), जिला प्रशासन, रेलवे अधिकारी और स्थानीय निवासी एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं. घायलों को अस्पताल ले जाया गया है. वॉर रूम काम कर रहा है.'


आनंद विहार से रवाना हुई थी ट्रेन
कुल 23 डिब्बों वाली ट्रेन बुधवार सुबह सात बजकर 40 मिनट पर दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से रवाना हुई थी. पूर्व मध्य रेलवे जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बीरेंद्र कुमार ने न्यूज एजेंसी 'पीटीआई' को बताया कि दुर्घटना उस समय हुई, जब ट्रेन बक्सर स्टेशन से आधा घंटे से भी कम समय पहले आरा के लिए रवाना हुई थी. 


रघुनाथपुर स्टेशन के पास हुआ हादसा
उन्होंने कहा, 'ट्रेन के डिब्बे रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए.' घटना के तुरंत बाद राहत एवं बचाव उपाय शुरू किए गए तथा एम्बुलेंस एवं चिकित्सकों को घटनास्थल भेजा गया. अधिकारी ने बताया कि दुर्घटनास्थल से यात्रियों को ले जाने के लिए पटना से एक 'स्क्रैच रेक' भेजा गया है. 'स्क्रैच रेक' एक अस्थायी रेक होता है जो मूल ट्रेन के समान होता है. 


अस्पतालों को भी किया गया अलर्ट
रेलवे पुलिस बल के निरीक्षक दीपक कुमार ने संवाददाताओं से कहा, 'चिकित्सकीय दल घटनास्थल पर भेजे गए हैं.' उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने बक्सर शहर के अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया है. उन्होंने कहा, 'हमने बचाव और चिकित्सकीय दल मौके पर भेज दिए हैं. रेलवे ने यात्रियों के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं.'


यह भी पढ़िएः NIA ने 6 राज्यों में PFI के 12 ठिकानों पर डाली Raid, जानें क्यों बैन है ये संगठन


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.