नई दिल्लीः चीन से दो दिन पहले आगरा लौटा 40 वर्षीय व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, जिसके बाद वह अपने घर पर क्वारंटीन में है. आगरा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अरुण श्रीवास्तव ने रविवार को यह जानकारी दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सैंपल की होगी जीनोम सीक्वेंसिंग
उन्होंने कहा कि व्यक्ति के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लखनऊ भेजा जाएगा. श्रीवास्तव ने कहा, ‘व्यक्ति अपने घर पर क्वारंटीन में है और स्वास्थ्य विभाग की टीम से उसके परिवार के सदस्यों और उसके संपर्क में आए लोगों की जांच करने को कहा गया है.’ 


25 नवंबर के बाद पहला मामला
व्यक्ति 23 दिसंबर को दिल्ली के रास्ते चीन से आगरा लौटा था, जिसके बाद एक निजी प्रयोगशाला में उसने जांच कराई थी. श्रीवास्तव ने कहा कि व्यक्ति की जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई. अधिकारियों ने कहा कि 25 नवंबर के बाद जिले में कोरोना वायरस संक्रमण का यह मामला सामने आया है. 


केंद्र सरकार कर रही उपाय
चीन सहित कुछ देशों में कोविड के मामलों में वृद्धि के बीच, केंद्र ने संक्रमण रोधी उपायों को तेज कर दिया है. केंद्र ने कहा था कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य किया जाएगा. 


राज्यों से 27 दिसंबर को एक ‘मॉक ड्रिल’ करने को कहा था, ताकि चिकित्सकीय ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों सहित स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारी सुनिश्चित की जा सके. 


विदेशी पर्यटकों के लिए जा रहे सैंपल
इस बीच, आगरा में स्वास्थ्य विभाग ने ताजमहल, आगरा किला और अकबर के मकबरे पर विदेशी पर्यटकों की जांच और नमूने एकत्र करना शुरू कर दिया है. अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा, आगरा हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन और इंटरस्टेट बस टर्मिनल (ISBT) पर भी नमूने एकत्र किए जा रहे हैं. 


(इनपुटः भाषा)


यह भी पढ़िएः Covid Cases Today: देश में कोरोना के मामले क्या रोज बढ़ रहे हैं? जानिए भारत में कोरोना केस और मौतों का हाल


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.