नई दिल्ली: झारखंड से 14 साल की एक छात्रा के आत्मदाह करने का एक दिल दहला देना वाला मामला सामने आया है. नौंवी में पढ़ने वाली छात्रा के आत्मदाह करने की वजह भी बेहद गंभीर है. दरअसल बात ये है कि परीक्षा देते वक्त अनविजलेटर ने नकल करने का आरोप लगाते हुए छात्रा को सबसे सामने थप्पड़ जड़ दिया और प्रिसिंपल के कमरे में ले जाकर उसके कपड़े भी उतरवा दिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छात्रा ने केरोसीन छिड़क कर किया आत्मदाह


बता दें कि आत्मदाह करने की यह घटना 15 अक्टूबर की है. पुलिस को अपने दिए गये बयान में छात्रा ने बताया कि मैं शारदामणी स्कूल में नौवीं कक्षा में पढ़ती हूं. 14 अक्टूबर को शुरू हुई टर्मिनल परीक्षा में साइंस का एग्जाम देने गई थी. शाम 4 बजे इन्विजिलेटर चंद्रा दास ने मुझे यह कहते हुए पकड़ा कि मैं चीटिंग कर रही हूं.


इसके बाद सभी के सामने उन्होंने मुझे तमाचा जड़ दिया. फिर सभी के सामने मेरे कपड़े उतरवा दिए. इससे पहले मैंने विरोध किया कि कपड़े के अंदर चिट नहीं है, तब उन्होंने कहा-तुम सयानी बनती हो, कपड़े उतारो. 


फिर वहां से मुझे प्रिंसिपल के कमरे में ले जाया गया. छुट्टी होने के बाद मैं अपने घर आ गई. इस घटना से इतनी शमिंर्दा थी कि मैंने बहनों को पड़ोसी के घर भेज दिया और कमरे में ही खुद को आग लगा ली. 


सीएम हेमंत सोरेन ने दिया कार्रवाई का निर्देश


शिक्षिका चंद्रा दास अब जेल में हैं. हालांकि वह ऋतु के लगाये आरोपों से इनकार करती हैं, लेकिन क्लास की कई अन्य छात्राएं उस दिन हुई घटना की तस्दीक करती हैं. स्कूल की प्रिंसिपल गीता महतो को भी सस्पेंड कर दिया गया है. सीएम हेमंत सोरेन ने खुद घटना का संज्ञान लेते हुए प्रशासन को आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया है. 


बीते दिनों ऐसे कई मामले आए हैं सामने


केवल झारखंड की ही बात करें तो हाल के दिनों में स्कूलों में छात्रों की प्रताड़ना की कई घटनाएं सामने आई हैं. बीते 27 सितंबर को गुमला जिले के चैनपुर प्रखंड मुख्यालय स्थित संत माइकल इंग्लिश मीडियम स्कूल के शिक्षक विकास उर्फ सिरिल कुजूर ने एक साथ 13 छात्रों की बेरहमी से पीटा.


शिक्षक ने बच्चों को डांस करने को कहा था. ये बच्चे डांस को राजी नहीं थे तो टीचर ने उनपर बेतरह डंडे बरसाये. कई बच्चे जख्मी हो गये. कई के हाथ-पांव सूज गये. इस घटना से गुस्साये लोगों ने स्कूल के सामने धरना दिया और जुलूस निकाला. आखिरकार आरोपी शिक्षक को पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज जेल भेजा. 


यह भी पढ़ें: ज्ञानवापी मस्जिद केस: सीएम योगी को मिले पावर ऑफ अटॉर्नी, जानें क्या है विश्व वैदिक सनातन संघ की मांग


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.