नई दिल्ली: दिल्ली की आप सरकार ने वायु प्रदूषण पर को रोकने की दिशा में बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने पटाखे बनाने, बेचने, स्टोर करने और इनके इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है. यह बैन बीते साल था और इस साल भी जारी रहेगा. बैन के बावजूद ऐसा करने वालों को सजा दी जाएगी. दिल्ली सरकार ने यह फैसला सर्दियों में बढ़ने वाले वायु प्रदूषण के स्तर को मद्देनजर रखते हुए लिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पर्यावरण मंत्री का निर्देश
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि सरकार ने उत्पादन, भंडारण, बिक्री (ऑनलाइन बिक्री सहित) और पटाखे फोड़ने पर बैन लगाने का निर्णय लिया है. दिल्ली पुलिस को इसके लिए लाइसेंस की अनुमति न देने के निर्देश जारी किए गए हैं.  हम जानते हैं कि सर्दियों में दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है. इससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने विंटर एक्शन प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहर में सभी प्रकार के पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लागू करने का फैसला लिया है.



पहले सीएम, फिर एलजी से मिलेगी मंजूरी
सर्दियों आने पहले ही दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध जारी रखने की घोषणा की है. पर्यावरण विभाग ने मुख्यमंत्री को फाइल भेज दी है. मुइसके बाद यह फाइल एलजी के पास जाएगी. एलजी से मंजूरी के बाद अधिसूचना जारी होगी. अधिसूचना जारी होने की तारीख से नए साल तक बैन लगा रहेगा.


ये भी पढ़ें- 'चंद्रबाबू नायडू के खून में भ्रष्टाचार नहीं', पिता की गिरफ्तारी पर भड़के बेटे नारा लोकेश


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.