वाराणसी. देव दीपावली के अवसर पर इस साल वाराणसी के घाट विशेष आयोजन के तहत जगमगाएंगे. काशी के अर्धचन्द्राकार गंगा घाटों पर दीपों का हार सजेगा, वहीं गंगा के दूसरी ओर पर्यटक आकाश में क्रैकर शो, लेज़र शो और संगीत तीनों का एक साथ आनंद ले सकेंगे. रेत पर शिव के भजनों और धुनों पर ग्रीन आतिशबाजी होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

27 नवंबर को है देव दीपावली
देव दीपावली का आयोजन का 27 नवंबर को होगा. इसकी तैयारी जोरों पर चल रही है. बाबा विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार के सामने रेत पर ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स शो का आयोजन किया जाएगा. राज्य की  योगी सरकार देव दीपावली को दिव्य और भव्य बनाने के लिए 12 लाख दीपों से घाटों को रोशन करने के साथ, लेजर शो, क्रैकर्स शो का भी आयोजन करा रही है.


13 मिनट का होगा क्रैकर शो
इस संबंध में पर्यटन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर राजेंद्र कुमार रावत ने बताया कि ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स शो की तैयारी जारी है. क्रैकर्स शो लगभग 13 मिनट का होगा. डोम एंटरटेनमेंट के इंडिया हेड संजय प्रताप सिंह ने बताया कि रेत पर लगभग 1 किलोमीटर के स्ट्रेच पर ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स शो होगा.


भक्तिगीतों पर होगा आतिशबाजी का आयोजन
जानकारी के मुताबिक भगवान शिव के ऊपर बने 'हर-हर शंभू', 'शिव तांडव स्त्रोत' आदि भजनों के 9 से 10 ट्रैक पर आतिशबाजी शो का आयोजन होगा. आकाश में कई तरह के आकर्षक आकार के चित्र भी दिखाई देंगे. क्रैकर शो में पटाखे लगभग 60 से 70 मीटर ऊंचाई तक जाते हैं, जो काफी दूर से दिखाई देते हैं. ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स प्रदूषण रहित होते हैं. पटाखों की आवाज 70 डेसीबल से कम होती है.


यह भी पढ़िएः पीएम मोदी ने उड़ाया तेजस विमान, बोले- आत्मनिर्भरता में हम किसी से कम नहीं


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.