नई दिल्ली: 9 दिन बाद मुंबई लौटे शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की. गोवा से मुंबई लौटने के बाद शिंदे सीधे फडणवीस के घर पहुंचे. इसके बाद ये फैसला लिया गया कि एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के अगले सीएम होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शाम साढ़े 7 बजे शपथ ग्रहण समारोह


खुद देवेंद्र फडणवीस ने ये ऐलान किया है कि एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के अगले सीएम होंगे. ऐसा माना जा रहा था कि देवेंद्र फडणवीस तीसरी बार महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ लेंगे. उद्धव ठाकरे की विदाई के बाद देवेंद्र फडणवीस का राजतिलक तय हो गया है, लेकिन देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सभी को चौंका दिया.



उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद महाराष्ट्र में बड़ा उलटफेर हुआ है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के साथ ही महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में नई सरकार का गठन तय हो गया है.


उद्धन के इस्तीफे के बाद भाजपा का जश्न


अपने वीडियो संदेश में जैसे ही उद्धव ने इस्तीफे का ऐलान किया, बीजेपी खेमे में जश्न शुरू हो गया. बीजेपी विधायकों के बीच मौजूद पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने एक दूसरे का मुंह मीठा कराया.


देवेंद्र फडणवीस ने जो वादा 2019 में महज 4 दिन के मुख्यमंत्री बने पर किया था वो पूरा कर दिया. देवेंद्र फडणवीस.. महाराष्ट्र की राजनीति के ऐसे खिलाड़ी जो अपनी हर चाल से  से विपक्ष को लगातार मात दे रहे हैं और एक बार फिर से उन्होंने ये साबित कर दिया. अब महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर देवेंद्र फडणवीस की ताजपोशी का समय भी निर्धारित हो चुका है.


उद्धव के इस्तीफे के बाद बीजेपी ने क्या कहा?


बीजेपी ने उद्धव के इस्तीफे को महाराष्ट्र की जनभावना और लोकतंत्र की जीत बताया औऱ कहा कि उद्धव ठाकरे को काफी पहले ही इस्तीफा दे देना चाहिए था. इस्तीफे के ऐलान के बाद उद्धव रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के लिए राजभवन के लिए निकले.


उद्धव ठाकरे खुद कार चला रहे थे और उनके दोनों बेटे आदित्य और तेजस ठाकरे साथ मौजूद थे. उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को इस्तीफा सौंपा. राजभवन से निकलने के बाद उद्धव ठाकरे ने गाड़ी खंडेराय मंदिर पर आकर रोकी और दर्शन किए. दर्शन के बाद जब उद्धव वापस मातोश्री पहुंचे तो बड़ी तादाद में कार्यकर्ता उनका इंतजार कर रहे थे. कार्यकर्ताओं ने जोरदार नारेबाजी कर इस बात का अहसास दिलाने की कोशिश की कि भले ही कुछ विधायक बागी हो गए हों, लेकिन वो उद्धव के साथ खड़े हैं.


उद्धव ठाकरे के सत्ता से सरेंडर के बाद अब ये महाराष्ट्र के नए कमांडर देवेंद्र फडणवीस नहीं होंगे, बल्कि एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री होंगे. अब पहली बार महाराष्ट्र की कमान संभालने के लिए शिंदे तैयार हैं, सिर्फ कुछ घंटे और बाकी हैं..


इसे भी पढ़ें- 'पलट के आऊंगी, मौसम जरा बदलने दो', अमृता फडणवीस ने जो कहा था वही हुआ


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.