नई दिल्ली: राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, मंगलवार रात दिल्ली में हल्की तीव्रता का भूकंप आया. रात साढ़े नौ बजे आए भूकंप की तीव्रता 2.5 थी. इसका केंद्र नयी दिल्ली से आठ किलोमीटर पश्चिम में था. राष्ट्रीय राजधानी में झटके महसूस किए गए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस महीने में कई बार महसूस किए गए भूकंप के झटके


इससे पहले 12 नवंबर को भी दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और उत्तरी भारत के कुछ राज्यों में शनिवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. अधिकारियों के मुताबिक, 5.4 तीव्रता के भूकंप का केंद्र नेपाल में था, जो उत्तराखंड में जोशीमठ से दक्षिणपूर्व में 212 किलोमीटर दूर था. 


तीन दिन में दूसरी बार भूकंप के झटके


इससे पहले 12 नवंबर को दिल्ली में तीन दिन के अंतराल में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसका केंद्र नेपाल में था. पड़ोसी देश में इस भूकंप की वजह से छह लोगों की मौत हो गई थी. गौरतलब है कि एक हफ्ते के भीतर ही नेपाल में यह तीसरी बार भूकंप आया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप का केंद्र नेपाल में 10 किलोमीटर की गहराई में था.


उत्तराखंड के इन हिस्सों में महसूस हुआ था भूकंप 


उत्तराखंड में पिथौरागढ़, मुनस्यारी और गंगोलीहाट सहित कई स्थानों पर भूकंप का झटका महसूस किया गया था. पिथौरागढ़ के आपदा प्रबंधन अधिकारी बीएस महर मीडिया को बताया, “भूकंप की उत्पत्ति 10 किलोमीटर सतह के नीचे हुई थी और यह स्थान नेपाल के सिलंगा शहर से तीन किलोमीटर दूर था. प्रभावित देश भारत, चीन और नेपाल थे.” 


यह भी पढ़िए: युवती ने बुक की बाइक टैक्सी, राइडर ने दोस्त के साथ मिलकर किया गैंगरेप



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.