Viksit Bharat WhatsApp messages: भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) को WhatsApp पर 'विकसित भारत' मैसेज भेजना तुरंत रोकने का निर्देश दिया है. चुनाव आयोग ने मंत्रालय से इस मामले पर अनुपालन रिपोर्ट की भी मांग की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयोग ने कहा कि उसे कई शिकायतें मिली हैं कि 2024 के लोकसभा चुनावों की घोषणा और आदर्श आचार संहिता (MCC) लागू होने के बावजूद केंद्र सरकार की पहलों को उजागर करने वाले संदेश अभी भी नागरिकों के फोन पर भेजे जा रहे हैं.


जवाब में, MeitY ने चुनाव निकाय को सूचित किया कि यद्यपि मैसेज MCC के लागू होने से पहले भेजे गए थे, लेकिन उनमें से कुछ लोगों को सिस्टमैटिक और नेटवर्क सीमाओं के कारण संभवतः देरी से प्राप्त हुए होंगे.


बता दें कि ECI का यह कदम आगामी राष्ट्रीय चुनावों में समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए लिए गए निर्णयों की एक श्रृंखला का हिस्सा है. लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के बाद एमसीसी लागू हो गया है.


16 मार्च को ECI की घोषणा के अनुसार, चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में होंगे, और परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.