नई दिल्ली: दिल्ली में मंकीपॉक्स के पहले मरीज की पुष्टि हुई है. 34 साल का शख्स इस बीमारी से संक्रमित मिला है, जिसे लोक नायक अस्पताल (एलएनजेपी) में आइसोलेट किया गया है. इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को आधिकारिक तौर पर दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मरीज के करीबी लोगों से किया जा रहा संपर्क


मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मामले की पुष्टि पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) द्वारा की गई है. इसमें कहा गया है, "मरीज वर्तमान में लोक नायक अस्पताल में आइसोलेशन सेंटर में है. करीबी संपर्क लोगों की पहचान की गई है, जो एमओएचएफडब्ल्यू दिशानिर्देशों के अनुसार क्वारंटीन में हैं."


भारत में मंकीपॉक्स के कुल 4 मामले


दिल्ली में पहला मामला सामने आने के बाद भारत में मंकीपॉक्स के कुल मामले बढ़कर 4 हो गए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तेजी से बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए शनिवार को मंकीपॉक्स को वैश्विक इमरजेंसी घोषित कर दिया. वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि 70 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स का प्रकोप एक 'असाधारण' स्थिति है, जो अब वैश्विक इमरजेंसी बन गया है.


यह भी पढ़िए:अग्निपथ योजना तहत हो रही है नौसेना में भर्ती, महज 20 दिन के अंदर मिले 3 लाख से ज्यादा आवेदन



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.