अमृतसरः Amritpal Singh Arrest: सफेद चोला और गहरे नीले रंग की पगड़ी पहने तथा अक्सर हथियारबंद समर्थकों के साथ घिरे रहने वाला कट्टरपंथी उपदेशक और खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह कुछ समय से पंजाब में काफी सक्रिय है. फरवरी में अमृतपाल सिंह (29) के समर्थकों में से कुछ ने हथियार लहराए, अवरोधक तोड़ दिए तथा अमृतसर शहर के बाहरी इलाके अजनाला में एक थाने पर धावा बोल दिया, जहां अपहरण के एक मामले में आरोपी लवप्रीत सिंह उर्फ तूफान को रिहा करने की मांग की गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई पुलिसकर्मी हो गए घायल
अधिकारियों के मुताबिक, झड़प के दौरान कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गए. रूपनगर जिले के चमकौर साहिब निवासी बरिंदर सिंह को कथित रूप से अगवा करने और पिटाई करने के आरोप में अमृतपाल सिंह और उसके 30 समर्थकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था. दुबई में रह चुके अमृतपाल सिंह को हाल में अभिनेता और कार्यकर्ता दीप सिद्धू द्वारा स्थापित संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ का प्रमुख नियुक्त किया गया था. सिद्धू की पिछले साल फरवरी में एक सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी. 


जानिए कौन है अमृतपाल सिंह
यह कार्यक्रम मारे गए आतंकी जरनैल सिंह भिंडरावाले के पैतृक गांव मोगा जिले के रोड में आयोजित किया गया था. इससे पहले अमृतपाल सिंह अपने परिवार के ट्रांसपोर्ट बिजनेस में काम करता था. सिंह को उस संगठन का प्रमुख बनाया गया जिसे सिद्धू ने ‘‘पंजाब के अधिकारों की रक्षा करने और सामाजिक मुद्दों को उठाने के लिए’’ बनाया था. भिंडरावाले के अनुयायी होने का दावा करने वाले अमृतपाल सिंह ने पिछले कुछ हफ्तों के दौरान कुछ विवादित भाषण दिए हैं. 


हथियारबंद लोगों के साथ घूमता है अमृतपाल
अमृतसर के जल्लूपुर खेड़ा गांव का रहने वाला सिंह मारे गए आतंकी भिंडरावाले की तरह हथियारबंद लोगों के साथ घूमता है. अमृतपाल के कुछ समर्थक उसे ‘‘भिंडरावाले 2.0’’ कहते हैं. उपदेशक ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को हाल में कथित तौर पर धमकी दी थी, जिसमें कहा गया था कि उनका हश्र पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जैसा होगा.


 इस महीने की शुरुआत में, सिंह ने अपने पैतृक गांव जल्लूपुर खेड़ा में एक सादे समारोह में ब्रिटेन में रहने वाली अनिवासी भारतीय (एनआरआई) किरणदीप कौर के साथ शादी की. यह पूछे जाने पर कि क्या वह अपनी एनआरआई पत्नी के साथ अमृतसर में रहेगा जैसा कि वह युवाओं से विदेश नहीं जाने के लिए कहते रहा है, अमृतपाल सिंह ने कहा कि उसकी शादी ‘रिवर्स माइग्रेशन’ का एक उदाहरण है. सिंह ने कहा कि वह और उसकी पत्नी पंजाब में रहेंगे. 


ये भी पढ़ेंः IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे मैच से बाहर हुए पैट कमिंस, जानें कौन बना नया कप्तान


अजनाला घटना का जिक्र करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता अमरिंदर सिंह ने कहा है, ‘‘पंजाब में न केवल कानून-व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है, बल्कि हालात कहीं ज्यादा गंभीर है.’’ उन्होंने कहा था कि इस घटना के राज्य और देश के लिए गंभीर सुरक्षा निहितार्थ हैं. कांग्रेस के प्रदेश प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने पिछले साल पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर राज्य में अमृतपाल सिंह जैसे कट्टरपंथी तत्वों की बढ़ती गतिविधियों पर गंभीर चिंता व्यक्त की थी. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.