नई दिल्ली: Vasundhara Raje and Shivraj singh Chauhan: राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा ने तीन नए चेहरों पर दांव खेला है. जबकि तीन पुराने और स्थापित चेरों को दरकिनार किया है. मध्य प्रदेश में चार के बार के सीएम रहे शिवराज सिंह चौहान, छत्तीसगढ़ में तीन बार के सीएम रहे डॉ रमन सिंह और राजस्थान में दो बार की सीएम रहीं वसुंधरा राजे को पार्टी ने इस बार मौका नहीं दिया है. ऐसे में हर कोई इनके आने वाले भविष्य के बारे में कयास लगा रहा है. भाजपा में पहले भी कई मुख्यमंत्री रहे हैं, उनका भविष्य कैसा रहा, इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं इन तीनों दिग्गजों का क्या होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीएस येदियुरप्पा
बीएस येद्दियुरप्पा कर्नानाटक में भाजपा के मुख्यमंत्री हुआ करते थे. लेकिन भाजपा ने उनको हटाकर बसवराज बोम्मई पर दांव खेला. चार बार कर्नाटक के सीएम रहे येदियुरप्पा अब भाजपा संसदीय बोर्ड के सदस्य हैं. 


बिप्लब कुमार देब
बिप्लब कुमार देब साल 2018 से 2022 तक त्रिपुरा के मुख्यमंत्री थे. बिप्लब 5 साल पूरे नहीं कर पाए थे, उन्हें बीच में ही सीएम पद से हटाया गया. अब वे बीजेपी के राज्यसभा सांसद हैं. 


विजय रुपाणी 
विजय रुपाणी साल 2016 से 2021 तक गुजरात के मुख्यमंत्री थे. फिर उन्हें सीएम पद से हटा दिया और वे अब पंजाब और चंडीगढ़ के प्रभारी हैं. रुपाणी को सीएम पद से हटाए जाने के बाद कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी नहीं मिली. 


रघुबर दास
रघुबर दास झारखंड में भाजपा के दिग्गज नेता हैं. 2014 से 2019 तक वो झारखंड के सीएम रहे. इसके बाद पार्टी चुनाव हार गई. अब रघुबर दास संवैधानिक पद पर हैं. वो ओडिशा के राज्यपाल हैं. 


तीरथ सिंह रावत
उत्तराखंड में भाजपा ने त्रिवेंद्र सिंह रावत को हटाकर तीरथ सिंह रावत को कमान दी थी. फिर उन्हें हटाकर पुष्कर सिंह धामी को सीएम बनाया गया. तीरथ सिंह रावत को कुछ महीनों में ही सीएम पद से हटा दिया गयाया था. फिलहाल तीरथ सिंह लोकसभा सांसद हैं. 


ये भी पढ़ें- BJP में बढ़ा RSS का प्रभाव, तीन राज्यों में पाया सबसे बड़ा पद


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.