नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश में मोदीनगर के फफराना बस्ती मार्ग स्थित लक्ष्मी नगर कॉलोनी में डीजे पर डांस करने के दौरान 30 साल के विनीत कुमार की हार्ट अटैक से मौत हो गई. वह प्रोफेशनल फोटोग्राफर थे. बताया जा रहा है कि बुधवार को पहले अपने परिवार व दोस्तों के साथ मिलकर जमकर होली खेली. होली खेलने के बाद वह कॉलोनी में ही बज रहे डीजे पर डांस करने लगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डीजे पर डांस करते हुए आया हार्ट अटैक
बताया जा रहा है कि दस मिनट तक डांस करने के बाद अचानक उनके सिर व सीने में जोर से दर्द हुआ. पहले उन्होंने अपना सिर पकड़ा और फिर छाती पर हाथ रखा और नीचे गिर गए. डीजे पर डांस करने वाले अन्य लोगों को काफी देर तक गिरने का पता ही नहीं चला. इसके बाद एक युवक ने उसे देखा. वहां पर मौजूद लोग उन्हें तुरंत स्थानीय अस्पताल ले गए जहां पर मृत घोषित कर दिया गया. डॉक्टर ने बताया कि हार्ट अटैक होने से मौत हुई है. 


जयपुर ग्रामीण में एसएचओ को पड़ा दिल का दौरा
उधर, राजस्थान के जयपुर ग्रामीण के भबरू थाने में तैनात एक एसएचओ को ड्यूटी के दौरान दिल का दौरा पड़ा और बाद में अस्पताल में उनकी मौत हो गई. अतर सिंह के साथियों ने बताया कि 54 वर्षीय एसएचओ करीब डेढ़ साल पहले भबरू थाने में तैनात हुए थे. वह पूरी तरह से फिट थे और उनकी कोई मेडिकल हिस्ट्री नहीं था. 


वह 2 मार्च को थाने में रोल कॉल करते समय अचानक गिर पड़े. उन्हें एसएमएस अस्पताल ले जाया गया जहां 7 मार्च को उनका निधन हो गया. 


कैसे बनाएं अपने दिल को मजबूत
इन दिनों हार्ट अटैक के ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें कम उम्र के लोग या पहले से दिल संबंधी बीमारियों की कोई मेडिकल हिस्ट्री नहीं होने वालों को भी दिल का दौरा पड़ रहा है. ऐसे में जानिए कैसे अपने दिल को मजबूत रखा जा सकता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो सके.


संतुलित आहार लें, धूम्रपान से बचें
स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर हार्ट अटैक से बचाव किया जा सकता है. संतुलित आहार लें. अतिरिक्त फैट, तेल और रेड मीट खाने से बचें. खानपान में फल, नट्स, मछली, हरी सब्जियों का सेवन करें. धूम्रपान से बचें. अधिक शराब का सेवन ने करें. शरीर में कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और शुगर के स्तर को सामान्य रखें.


खाने में कम सेच्युरेटेड फैट वाले भोजन लें. साबुत अनाज, जैतून का तेल, लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स, सेम, फलियां, सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें. अधिक नमक वाले खाद्य पदार्थ, रिफाइंड शुगर और कार्ब्स, प्रोसेस्ट फूड के सेवन से बचें.


यह भी पढ़िएः Weather Update Today: दिल्ली में आंशिक रूप से छाएंगे बादल, इन राज्यों में गरज के साथ पड़ेंगी बौछारें


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.