नई दिल्ली. भारत अब अमेरिका को पछाड़कर पहली बार चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा 5जी हैंडसेट बाजार बन गया है. इस बात का खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है. काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, 2024 की पहली छमाही में वैश्विक 5जी हैंडसेट शिपमेंट में 20 प्रतिशत (साल-दर-साल) की वृद्धि हुई. एप्पल 5जी हैंडसेट शिपमेंट में 25 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे रहा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे आगे एप्पल के फोन
बता दें कि एप्पल ने वैश्विक स्तर पर 5जी हैंडसेट शिपमेंट का नेतृत्व किया, जिसकी हिस्सेदारी 25 प्रतिशत से अधिक है, जो आईफोन 15 और आईफोन 14 वेरिएंट की वजह से मजबूत हुआ है.5जी हैंडसेट शिपमेंट लगातार बढ़ रहा है और बजट सेगमेंट में 5जी हैंडसेट की बढ़ती उपलब्धता के साथ उभरते बाजारों में इस सेगमेंट में तेज  वृद्धि देखी गई है.


क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट?
एक एक्सपर्ट प्राचीर सिंह ने बताया है-भारत पहली छमाही के दौरान अमेरिका को पछाड़कर दूसरा सबसे बड़ा 5जी हैंडसेट बाजार बन गया. बजट सेगमेंट में श्याओमी, विवो, सैमसंग और अन्य ब्रांडों की मजबूत शिपमेंट इसका मुख्य कारण थी. गैलेक्सी ए सीरीज़ और एस24 सीरीज़ के दम पर सैमसंग 21 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी हासिल करके दूसरे स्थान पर रहा है. 2024 की पहली छमाही में 5जी मॉडल फोन के लिए शीर्ष -10 सूची में एप्पल और सैमसंग ने पांच स्थान प्राप्त किए, जिसमें एप्पल शीर्ष चार स्थान पर रहा.


इसके अलावा अन्य उभरते बाजारों में भी 5जी हैंडसेट में उच्च वृद्धि देखी गई. उभरते बाजारों में उपभोक्ता 5जी हैंडसेट यहां तक ​​कि कम कीमत वाले सेगमेंट में भी को अपने डिवाइस के अपग्रेड के रूप में देख रहे हैं.कुल वैश्विक नेट ऐड में एशिया-पैसिफिक की हिस्सेदारी 63 प्रतिशत रही और 5जी शिपमेंट हिस्सेदारी 58 प्रतिशत रही. यूरोप और मध्य पूर्व और अफ्रीका (एमईए) क्षेत्रों में भी, 5जी हैंडसेट शिपमेंट में दोहरे अंकों में वृद्धि देखी गई. रिसर्च डायरेक्टर तरुण पाठक ने कहा कि जैसे-जैसे कम कीमत वाले खंडों में 5जी की पहुंच बढ़ेगी, 5जी नेटवर्क का विस्तार होगा और 5जी हैंडसेट की उपलब्धता बढ़ेगी, यह प्रवृत्ति और बढ़ेगी.


यह भी पढ़िएः 12 साल पहले ऐसा क्या हुआ था जिससे अपने खिलाफ विनेश और बजरंग के प्रदर्शन की कड़ी जोड़ रहे बृजभूषण


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.