नई दिल्ली: Global Hunger Index 2024: यूरोपीय NGO कंसर्न वर्ल्डवाइड और वर्ल्ड हंगर हेल्प ने मिलकर ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2024 तैयार किया है. इस सूची में भारत का स्थान 127 देशों में 105वां है, जबकि पड़ोसी श्रीलंका 56, नेपाल 68 और बांग्लादेश 84वें स्थान पर भारत से काफी आगे हैं. हालांकि पिछले वर्षों की तुलना में इस साल भारत की रैंक में सुधार हुआ है. साल 2023 में भारत 125 देशों में 111वें स्थान पर था, जबकि 2022 में 121 देशों में 107वें स्थान पर था. इस साल पाकिस्तान की रैंक भारत से नीचे 109 है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या होता है ग्लोबल हंगर इंडेक्स


दुनिया भर के देशों में भुखमरी, कुपोषण, स्वास्थ्य, शिशु मृत्यु दर आदि के आधार पर देशों की रैंकिंग होती है. हालांकि भारत सरकार पिछले साल यह कहते हुए इसे मानने से इनकार कर चुकी है कि यह देश की छवि खराब करने का प्रयास है.


कंसर्न वर्ल्डवाइड और वर्ल्ड हंगर हेल्प नामक यूरोप के NGO की ओर से सभी देशों को एक GHI स्कोर दिया जाता है. इस स्कोर के आधार पर ही उनकी रैंकिंग तैयार की जाती है. हंगर इंडेक्स में भारत का स्कोर 100 में 27.3 है. 0 स्कोर सबसे अच्छा और 100 सबसे खराब माना जाता है.


GHI स्कोर के आधार पर हैं पांच श्रेणियां


50 या उससे ज्यादा अंक वाले देशों को बेहद चिंताजनक की श्रेणी में रखा जाता है. 35 से 49.9 वाले को चिंताजनक, 20 से 34.9 वाले को गंभीर, 10 से 19.9 वाले को सामान्य और 9.9 या इससे कम स्कोर वाले देशों को अच्छा श्रेणी में रखा जाता है. चूंकि भारत का स्कोर 27.3 है इसलिए इसे गंभीर श्रेणी में रखा गया है.


पिछले साल भारत का GHI स्कोर 28.7 था. इस स्कोर को चार पैमानों पर तैयार किया जाता है- अंडरनरिशमेंट, चाइल्ड मोर्टालिटी, चाइल्ड वेस्टिंग और चाइल्ड स्टनिंग.


इस इंडेक्स के अनुसार भारत की 13.7% आबादी कुपोषित है. 2.9 फीसदी बच्चे 5 साल से कम उम्र में ही अपनी जान गंवा देते हैं. पांच साल से कम उम्र के 18.7% बच्चों का वजन कम है और 35.5% पांच साल से कम उम्र वाले बच्चों की लंबाई उम्र के मुताबिक कम है. इस इंडेक्स के अनुसार, सोमालिया की स्थिति बेहद चिंताजनक है, उसे शीर्ष पर रखा गया है.


भारत के पड़ोसी देशों में चीन एकमात्र ऐसा देश है, जिसका स्कोर 5 से कम है और वह एशिया में सबसे अच्छी स्थिति में है.


ये भी पढ़ें- Festival Trains: खुशखबरी! अब त्योहारों पर वंदेभारत और तेजस से जा सकेंगे घर, जानें शेड्यूल और टाइमिंग


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.