नई दिल्लीः India Sri Lanka Ferry Service: भारत और श्रीलंका के बीच नौका सेवा की शुरुआत हुई है. इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत और श्रीलंका के बीच नौका सेवा से दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी, व्यापार को गति मिलेगी और लंबे समय से कायम रिश्ते मजबूत होंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वर्चुअल रूप से जुड़े पीएम मोदी
भारत के नागपत्तिनम से श्रीलंका तक नौका सेवा को हरी झंडी दिखाने के लिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान वर्चुअल माध्यम से दिए संबोधन में मोदी ने कहा कि श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की हाल की यात्रा के दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच आर्थिक साझेदारी के लिए एक दृष्टि पत्र संयुक्त रूप से स्वीकार किया था. 


नौका सेवा ऐतिहासिक संबंधों को बनाती है जीवंत
उन्होंने कहा, ‘कनेक्टिविटी इस साझेदारी की मुख्य थीम है.’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘महान कवि सुब्रमण्यम भारती ने अपने गीत 'सिंधु नधियिन मिसाई...' में हमारे दोनों देशों (भारत और श्रीलंका) को जोड़ने वाले एक पुल के बारे में बात की थी. यह नौका सेवा उन सभी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों को जीवंत बनाती है.’ 


भारत-श्रीलंका नौका सेवा से कनेक्टिविटी बढ़ेगी
उन्होंने कहा, ‘कनेक्टिविटी के लिए हमारी दूरदृष्टि परिवहन क्षेत्र से आगे की है. भारत और श्रीलंका फिनटेक और ऊर्जा जैसे व्यापक क्षेत्रों में करीबी सहयोग करते हैं.’ मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि भारत और श्रीलंका के बीच नौका सेवा से दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी, व्यापार को गति मिलेगी और लंबे समय से कायम रिश्ते मजबूत होंगे.


कितना होगा नौका सेवा का किराया
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, श्रीलंका जाने के लिए प्रति व्यक्ति किराया 7650 रुपये होगा. इस नाव के जरिए सिर्फ तीन घंटे में तमिलनाडु से श्रीलंका पहुंचा जा सकेगा.


यह भी पढ़िएः नेतन्याहू ने खाई हमास को 'खत्म' करने की कसम, इजरायल से 235 भारतीयों का दूसरा जत्था भी वतन लौटा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.