नई दिल्ली: महाराष्ट्र के पूर्व डीजीपी और सीईएसएफ के महानिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल को सीबीआई का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है. उनका कार्यकाल 2 वर्ष को होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुबोध जायसवाल 1985 बैच के महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. जायसवाल के नाम पर मुहर काफी चर्चा के बाद लगी है. इस पर दी दौड़ में जिन लोगों का नाम सबसे अधिक चर्चा में था उसमें सुबोध कुमार पीछे दिख रहे थे. 


प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली हाई पॉवर समिति में सीबीआई के नए निदेशक के रूप में जायसवाल के नाम पर सहमति बनी. इस समिति में उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमणा और लोग सभा में कांग्रेस के मुखिया अधीर रंजन चौधरी शामिल थे. समिति ने सोमवार को बैठक में नए निदेशक के नाम को लेकर चर्चा की और मंगलवार को सुबोध कुमार जायसवाल की इस पद पर नियुक्ति की घोषणा की. 


23 साल की उम्र में बने थे आईपीएस 
22 सितंबर 1962 को जन्मे सुबोध जायसवाल महज 23 साल की उम्र में ही सिविल सेवा परीक्षा पास करके आईपीएस ऑफीसर बन गए थे. वर्तमान में जायसवाल सीआईएसएफ के महानिदेशक पद पर हैं. इससे पहले वह मुंबई पुलिस कमिश्नर और महाराष्ट्र डीजीपी के पद पर रह चुके हैं. उद्धव सरकार से मतभेद के बाद जायसवाल सेंट्रल डेपुटेशन पर दिल्ली चले गए थे. जायसवाल मुंबई पुलिस कमिश्नर बनने से पहले भी सेंट्रल डेपुटेशन पर थे. केंद्र में वो RAW में रह चुके हैं.


मुंबई ब्लास्ट और तेलगी स्कैम की कर चुके हैं जांच
जायसवाल फर्जी स्टांप घोटले जिसे तेलगी स्कैम के नाम से जाना जाता है उसकी भी जांच कर चुके हैं. वो साल 2006 में मुंबई में हुए सीरियल धमाकों की भी जांच से जुड़े रहे हैं. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप