नई दिल्ली Kashi Vishwanath: वाराणसी काशी विश्वनाथ मंदिर के पुजारी कर्मचारी और सेवादारों की नियुक्ति के लिए नई सेवा नियमावली तैयार कर ली गई है. कई पुजारी वर्षों बाद बनी सेवा नियमावली देश भर के देवस्थान मंदिर ट्रस्ट के लिए एक मिसाल होगी.  विश्व,नाथ मंदिर के प्रमुख पुजारी को 90 हजार रुपए, कनिष्ठ पुजारी को 80 हजार रुपए, और सहायक को 65 हजार रुपए का मानदेय दिया जाएगा. यह वेतन डॉक्टर-इंजीनियर के वेतन से भी ज्यादा है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंश्योरेंस की भी मिलगी सुसिधा...
मंदिर के पुजारियों को इंश्योरेंस की सुविधा भी मिलेगी. बता दें कि पुजारियों को इंश्योरेंस के लिए 10 हजार, 7.5 हजार और 5 हजार रुपए दिए जाएंगे. वरिष्ठ पुजारी और पुजारी को मार्ग व्यय के लिए चार हजार रुपये मिलेंगे इसके अलावा कनिष्ठ पुजारी को दो हजार रुपए मिलेंगे. वहीं हर हफ्ते पुजारियों को हफ्ते में अवकाश भी दिया जाएगा और साथ ही सेवानिवृत्ति पर अनुग्रह राशि देने का फैसला लिया गया है.


संस्कृत छात्रों के लिए तोहफा
जिले के संस्कृत स्कूल के स्टूडेंट्स को काशी विश्वनाथ मंदिर ने फ्री में ड्रेस और किताबें उपलब्ध कराने अक फैसला लिया है. इसके अलावा विद्यालयों को न्यास की ओर से वाद्ययंत्र देने और साथ ही पहली बार विश्वनाथ मंदिर की ओर संस्कृत ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन कराने का फैसला लिया है.


ये भी पढें- Swapan shastra: सपने में दिखाई दिया है बब्बर शेर, तो जान लें क्या है इसका मतलब? क्या कहता है स्वप्न शास्त्र


ये भी पढें- Gold Silver Price: सोने-चांदी के दाम में आई गिरावट, आज बाजार में इस रेट पर मिलेगा मेटल 


 


 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.