नई दिल्ली: Kisan Andolan Update: किसान नेताओं की गुरुवार देर रात को तीन केंद्रीय मंत्रियों से मीटिंग चल रही है. दूसरी ओर, शंभू शंभू बॉर्डर पर फिर टकराव की स्थिती बन गई. एक निहंग सिंह की पीठ पर रबर की गोली लगी है. पुलिस बल ने देर रात को आंदोलनकारी किसानों पर ने आंसू गैस के गोले भी दागे. दावा किया जा रहा है कि कुछ निहंग घग्गर के पुल पर पुलिसकर्मियों को ललकार रहे थे. इसके बाद पुलिस ने उन्हें खदेड़ने ले लिए आंसू गैस के गोले और रबर बुलेट का इस्तेमाल किया

ये मंत्री  मौजूद
मीटिंग में कृषि और किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय मौजूद हैं. इनके अलावा, पंजाब के मुख्यमंत्री और आप के नेता भगवंत मान भी मीटिंग में शामिल हैं. किसान नेताओं ने इन्हीं मंत्रियों के सामने अपनी मांगें रख रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

14 किसान नेताओं ने की बातचीत
किसान संगठनों की ओर से 14 नेताओं ने इस मीटिंग में हिस्सा लिया. इनमें संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) के जगजीत सिंह दल्वालेल और किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढ़ेर भी शामिल हैं. 


पहले भी हो चुके दो दौर की बात
बता दें कि इस पहले भी सरकार और किसानों के बीच बातचीत हो चुकी है. दो दौर की बातचीत में सरकार ने किसानों की अधिकांश मांगें मान ली. लेकिन MSP का कानून बनाने और कर्जमाफी पर सहमती नहीं बन पाई. बता दें कि देश के 16 करोड़ किसानों पर 21 लाख करोड़ का कर्ज है. औसत निकाला जाए तो एक किसान पर 1.35 लाख रुपये का कर्ज है. किसान संगठन इन सभी का कर्ज माफ़ करवाना चाहते हैं.  


ये भी पढ़ें- Bharat Bandh: 16 फरवरी को किसानों ने बुलाया भारत बंद, जानें क्या खुलेगा और क्या नहीं?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.