Mumbai, Pune Updates: मुंबई, पुणे, ठाणे, पालघर और अन्य सहित महाराष्ट्र के कई शहरों में भारी बारिश जारी है, जिससे जलभराव के कारण यातायात जाम हो गया है और उड़ान और ट्रेन परिचालन में देरी हो रही है. लगातार बारिश के कारण, बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने मुंबई के सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है. अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार को सुबह 4 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच मुंबई के कई इलाकों में 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई. इस अवधि के दौरान अंधेरी के मालपा डोंगरी इलाके में सबसे अधिक 157 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद पवई के पासपोली में 155 मिमी और डिंडोशी में 154 मिमी बारिश हुई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुणे के पिंपरी-चिंचवाड़ में कई रिहायशी इलाकों में बाढ़ आ गई है, जबकि जिले में बारिश से जुड़ी घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई है. पुणे के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) सुहास दिवासे ने राहत कार्यों में तेजी लाने के लिए स्थानीय प्रशासन की मदद के लिए सेना के जवानों को भी बुलाया है.


इस बीच, पुणे में प्रभावित लोगों को निकालने और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए भारतीय सेना की कई टुकड़ियां लगाई गई हैं. अब तक करीब 400 लोगों को निकाला जा चुका है. अधिकारियों ने बताया कि बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित सिंहगढ़ रोड इलाके में सेना की दो टुकड़ियां तैनात की गई हैं.


इसके अलावा, NDRF, अग्निशमन विभाग के साथ-साथ जिला और शहर आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठों की टीमों को राहत कार्यों में लगाया गया है.


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो बारिश से प्रभावित लोगों को हवाई मार्ग से पुणे ले जाया जाएगा, जहां लगातार हो रही बारिश के कारण आवासीय कॉलोनियों और निचले इलाकों में स्थित घरों में पानी भर गया है. मुख्यमंत्री ने कहा, 'अगर जरूरत पड़ी तो हमने उन्हें लोगों को हवाई मार्ग से ले जाने को कहा है. चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है.'


एयरलाइन्स ने जारी की सलाह
कई एयरलाइन्स ने भी एक सलाह जारी की है, जिसमें यात्रियों को सूचित किया गया है कि भारी बारिश के कारण मुंबई जाने वाली उनकी कुछ उड़ानें विलंबित हो गई हैं और उनका मार्ग बदल दिया गया है.


राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने स्थिति का जायजा लिया और मुंबई, पुणे और ठाणे के संभागीय आयुक्तों और अन्य अधिकारियों से फोन पर बात की तथा सतर्कता बनाए रखने तथा बचाव एवं राहत कार्य के निर्देश दिए.


मौसम विभाग का अलर्ट
BMC ने X पर अपने पोस्ट में कहा, 'भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कल सुबह 8.30 बजे तक मुंबई के लिए रेड अलर्ट की चेतावनी दी है. बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) सभी मुंबईकरों से अपील करता है कि यदि बहुत जरूरी न हो तो वे घर से बाहर न निकलें. कृपया सहयोग करें.' भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक बयान में कहा कि आने वाले दिनों में राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है.


कई लोगों की मौत
पुणे में बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम चार लोगों की जान चली गई. शहर के डेक्कन इलाके में तीन लोगों की बिजली लगने से मौत हो गई. शहर के तहमिनी घाट खंड में भूस्खलन में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया.


एक अन्य घटना में, लवासा इलाके में एक बंगले में मिट्टी धंसने के बाद चार से पांच लोगों के फंसे होने की आशंका है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों को निचले इलाकों में तैनात किया गया है, जहां बाढ़ और जलभराव की आशंका है.


ये भी पढ़ें- Kargil Vijay Diwas 2024: भारतीय सैनिकों को हमारा सैल्यूट, जानें- भारत के लिए क्यों खास है 26 जुलाई 1999 का दिन?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.