नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के नियमों में बदलाव करते हुए बुधवार को एक बड़ा निर्णय लिया. केंद्रीय कैबिनेट की आज हुई बैठक में यह फैसला किया गया कि अब 70 वर्ष से ऊपर के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया जाएगा. कैबिनेट की बैठक में इसके अलावा भी कई अहम निर्णय लिए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि प्रधानमंत्री ने अपने फैसले से प्रतिबद्धता जताई है. उन्होंने कहा कि पीएम ने कहा था कि 70 साल से अधिक उम्र के सभी सीनियर नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना के तहत कवरेज दिया जाएगा. अब इस योजना का दायरा बढ़ने के साथ ही अब 4.5 करोड़ परिवार जिसमें 6 करोड़ सीनियर सिटिजन शामिल होंगे. इसके तहत हर नागरिक को पांच लाख रुपये का मेडिकल कवर दिया जाएगा. सरकार ने कहा-70 वर्ष की उम्र तक के सीनियर सिटिजन अब तक इस योजना के दायरे में थे. इस योजना के तहत 55 करोड़ लाभार्थियों को इसका फायदा मिल रहा है. ये लाभार्थी करीब 12.34 करोड़ परिवारों के हैं. 


ये भी पढ़ें- Bahraich Operation Bhediya: खून का प्यासा भेड़िया पिंजरे में कैद, देखें- Video


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.