नई दिल्ली: समाजवादी पार्टी के संरक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) का आज (सोमवार) 82 साल की उम्र में निधन हो गया. सोमवार सुबह 8.16 मिनट पर उन्होंने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल (Medanta Hospital) में अंतिम सांस ली. नेता जी पिछले लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे और आज सुबह उन्होंने हमेशा के लिए अपनी आंखें मूंद ली. वैसे तो, मुलायम की तबियत पिछले दो साल से ज्यादा खराब थी, लेकिन नौ जुलाई को दूसरी पत्नी साधना गुप्ता के निधन के बाद वह ज्यादा टूट गए थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नहीं रहे मुलायम सिंह यादव


बता दें कि इसी साल नौ जुलाई मेदांता अस्पताल में मुलायम सिंह यादव की पत्नी का भी निधन हुआ था. यह तो हम सभी जानते हैं कि उनको सियासी दंगल का पहलवान कहा जाता था, लेकिन निजी जिन्दगी में वो खुद से 20 साल छोटी साधना गुप्ता को दिल दे बैठे थे. मुलायम सिंह यादव की निजी जिंदगी भी दिलचस्प होने के कारण काफी चर्चा भी रही. 


कुछ ऐसी थी मुलायम सिंह यादव की प्रेम कहानी 


मुलायम सिंह यादव की प्रेम कहानी 40 साल पहले सैफई के एक अस्पताल से शुरू हुई थी और नौ जुलाई 2022 को ये कहानी गुरुग्राम के एक अस्पताल में खत्म हो गई. दरअसल, साल 2003 में मुलायम सिंह की पहली पत्नी और अखिलेश यादव की मां मालती देवी का निधन हो गया था. इसके बाद 23 मई साल 2003 में मुलायम सिंह ने साधना गुप्ता को अपनी पत्नी का दर्जा दिया था.


जानिए कैसे हुई दोनों की पहली मुलाकात


आइए जानते हैं कि मुलायम सिंह यादव और साधना गुप्ता की मुलाकात कैसे हुई थी? कैसे अपनी उम्र से 20 साल छोटी साधना को मुलायम सिंह यादव दिल दे बैठे थे?  कैसे दोनों शादी के बंधन में बंधे और अब तक उनका रिश्ता कैसा रहा? साधना गुप्ता की पहली शादी साल 1986 में फर्रुखाबाद के चंद्रप्रकाश गुप्ता के साथ हुई थी.


दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं


शादी के एक साल बाद 7 जुलाई साल 1987 में उनके बेटे प्रतीक यादव का जन्म हुआ. हालांकि ये शादी ज्यादा दिन नहीं टिक सकी और साधना गुप्ता चंद्रप्रकाश गुप्ता से अलग हो गईं. पहले पति चंद्र प्रकाश गुप्ता से अलग होने के बाद साधना गुप्ता ने राजनीति में कदम रखा. वह पार्टी की कार्यकर्ता थीं. इस दौरान उनकी मुलाकात मुलायम सिंह यादव से होने लगी. दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं. 


मुलायम सिंह की मां का ख्याल रखती थीं साधना


दोनों कई दिनों तक एक दूसरे से मिलते रहे. ऐसा कहा जाता है कि साल 1994 में प्रतीक यादव के स्कूल फॉर्म पर पिता का नाम एमएस यादव और पते में मुलायम सिंह के ऑफिस का पता दिया रहता था. इसके बाद साधना गुप्ता की मुलायम सिंह के साथ दूसरी शादी हुई थी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मुलायम सिंह की मां मूर्ति देवी काफी बीमार रहा करती थीं. ऐसे में नेता जी का अक्सर अस्पताल में आना-जाना लगा रहता था. इस दौरान साधना गुप्ता ही मुलायम सिंह की मां का ख्याल रखती थीं. 


पत्नी के निधन के तीन महीने बाद दुनिया छोड़ गए मुलायम


कहा जाता है कि एक बार सैफई मेडिकल कॉलेज में एक नर्स गलत इंजेक्शन लगाने जा रही थी तब उस वक्त साधना गुप्ता ने नर्स को इंजेक्शन लगाने से रोक दिया और मूर्ति देवी की जान बच गई. तभी से मुलायम, साधना से काफी प्रभावित हो गए. नौ जुलाई को दूसरी पत्नी साधना की मौत के बाद वह बिल्कुल टूट गए। इसके बाद वह ज्यादा बीमार रहने लगे. तीन महीने बाद ही मुलायम सिंह यादव ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया. 


ये भी पढे़ं- Mulayam Singh Yadav net worth: 15 करोड़ से ज्यादा की नेट वर्थ, पर मुलायम सिंह यादव ने बेटे अखिलेश से ले रखा था इतना कर्ज


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.