Mulayam Singh Yadav net worth: 15 करोड़ से ज्यादा की नेट वर्थ, पर मुलायम सिंह यादव ने बेटे अखिलेश से ले रखा था इतना कर्ज

Mulayam Singh Yadav net worth: मुलायम सिंह यादव काफी लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे. आज सुबह उनका निधन हो गया. छात्र राजनीति से सत्ता के गलियारों तक का सफर तय करने वाले मुलायम सिंह यादव ने तीन बार देश के सबसे बड़े सूबे यूपी की कमान संभाली. मुलायम सिंह यादव की कमाई का मुख्य जरिया किसानी और उनको मिलने वाली सैलरी थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 10, 2022, 06:52 PM IST
  • करोडों की नेट वर्थ, बेटे से लिया था कर्ज
  • जानें कितनी थी मुलायम सिंह यादव की संपत्ति
Mulayam Singh Yadav net worth: 15 करोड़ से ज्यादा की नेट वर्थ, पर मुलायम सिंह यादव ने बेटे अखिलेश से ले रखा था इतना कर्ज

नई दिल्ली: Mulayam Singh Yadav net worth: 10 अक्टूबर यानी आज सुबह उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव के निधन का दुखद समाचार मिला. नेता जी के नाम से पुकारे जाने वाले मुलायम सिंह काफी लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे. 

मेदांता में थे भर्ती

सपा संरक्षक को 22 अगस्त के दिन मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. फिर उन्हें 1 अक्टूबर की रात को आईसीयू में शिफ्ट किया गया था. मुलायम सिंह यादव 82 वर्ष के थे. मेदांता के डॉक्टरों का पैनल मुलायम सिंह यादव का इलाज कर रहा था. बीते कुछ दिनों से उनकी सेहत में कोई सुधार नहीं हो रहा था. मुलायम सिंह यादव के बेटे अखिलेश यादव ने जानकारी देते हुए कहा, "मेरे आदरणीय पिता जी और सबके नेता जी नहीं रहे." 

इतनी संपत्ति के थे मालिक

छात्र राजनीति से सत्ता के गलियारों तक का सफर तय करने वाले मुलायम सिंह यादव ने तीन बार देश के सबसे बड़े सूबे यूपी की कमान संभाली. अलग अलग मीडिया रिपोर्टों से मिली जानकारी के मुताबिक, मुलायम सिंह यादव की कमाई का मुख्य जरिया किसानी और उनको मिलने वाली सैलरी थी. 2019 में नामांकन करते हुए मुलायम सिंह यादव ने कृषि और लोकसभा से मिलने वाले वेतन को मिलाकर अपनी कुल आय 1,47, 50, 678 रुपये बताई थी. इस हलफनामे के अनुसार उस समय मुलायम सिंह यादव के नाम पर बैंक में 56 लाख रुपये जमा हैं और 16,70, 266 रुपये नगद रुपये थे. 2019 चुनाव के दौरान दिए गए हलफनामे के मुताबिक मुलायम सिंह यादव के पास 15 करोड़ रुपये से कुछ ज्यादा की संपत्ति थी. 

बेटे अखिलेश से लिया था इतना उधार

मुलायम सिंह यादव के ऊपर करोड़ों का कर्ज भी था. साल 2019 के दौरान दिए अपने हलफनामे में मुलायम सिंह यादव ने बताया था कि उनके ऊपर 2.13 करोड़ रुपये का कर्ज है, जो उन्होंने अपने बेटे अखिलेश सिंह यादव से ही लिया था. इसके साथ ही उन्होंने अपनी पत्नी साधना गुप्ता को भी 6 लाख 75 हजार रुपये उधार दिए थे. 

जमीनें और गाड़ियां भी

अगर अचल संपत्ति की बात की जाय तो मुलायम सिंह यादव के पास काफी जमीनें थीं. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार मुलायम सिंह यादव के पास लखनऊ में एक घर और इटावा में एक प्लॉट है. साथ ही उनके पास एक फॉर्च्यूनर कार भी थी. 

यह भी पढ़ें: मुलायम सिंह यादव की बायोग्राफी, जानें उम्र संपत्ति, पत्नियों, बेटे संबंधित सभी जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़