नई दिल्ली: Nitish Kumar Political Future: इंडिया गठबंधन की कल यानी 13 जनवरी को एक अहम बैठक होनी है. अहम इसलिए, क्योंकि इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बड़ा पद दिया जा सकता है. ऐसी चर्चा है कि नीतीश कुमार गठबंधन के संयोजक बनाए जा सकते हैं. नीतीश के राजनीतिक जीवन में कल का दिन बेहद खास है. माना जा रहा है कि उन्हें संयोजक बनाया गया तो यह उनके लिए राजनीतिक जीवनदान होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

JDU मजबूत होगी, टूट से बचेगी
बीते कई दिनों से बिहार के सियासी हलकों में चर्चा है कि JDU का एक धड़ा टूटकर RJD में जा सकता है. लेकिन नीतीश इंडिया गठबंधन के संयोजक बनते हैं तो इन चर्चाओं पर लगाम लग सकती है. साथ ही इंडिया गठबंधन में जेडीयू का कद बढ़ेगा. बीते विधानसभा चुनाव के JDU की सीटें RJD और BJP  से कम थीं. नीतीश के संयोजक बनने से कार्यकर्ता उत्साहित होंगे, पार्टी रिवाइव कर सकती है.


राष्ट्रीय नेता बनने की ख्वाहिश पूरी होगी
नीतीश कुमार बिहार में एक पॉपुलर फेस हैं. लेकिन नीतीश संयोजक पद मिलने से राष्ट्रीय स्तर के नेता बन सकते हैं. माना जाता है कि नीतीश का राष्ट्रीय स्तर का नेता बनने का सपना रहा है. वो केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं, लेकिन यह पहली बार होगा जब उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर एक राजनीतिक पद मिलेगा. 


भविष्य में मिल सकता है बड़ा पद
नीतीश कुमार के समर्थन में अक्सर प्रधानमंत्री बनने के नारे लगते हैं. मुमकिन है कि यदि इंडिया गठबंधन सत्ता में आता है, तो नीतीश को प्रधानमंत्री का पद मिल सकता है. यदि उन्हें पीएम पद नहीं मिलता है, तो भी सरकार बनने पर न.2 की पोजीशन मिल सकती है.


JDU का हो सकता है विस्तार
JDU फिलहाल क्षेत्रीय पार्टी है, लेकिन नीतीश संयोजक बनते हैं तो बाकी राज्यों में भी पार्टी विस्तार कर सकती है. मसलन, सपा यूपी के अलावा महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश में भी सक्रिय है. इसी तरह बसपा भी यूपी से बाहर कई राज्यों में सक्रिय है. ऐसे में नीतीश के पास अपनी पार्टी का विस्तार करने का मौका होगा.


ये भी पढ़ें- INDIA Alliance Meeting: कल होगी इंडिया गठबंधन की बैठक, नीतीश को मिल सकती है अहम जिम्मेदारी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.